उत्तर प्रदेशराज्यलखनऊ

ई-कॉमर्स वेबसाइट हैक की और कर डाला सवा लाख का रिचार्ज

गोमतीनगर में ई-कॉमर्स वेबसाइट हैक करके सवा लाख रुपये के मोबाइल फोन रिचार्ज करने का मामला सामने आया है। वेबसाइट संचालक मो. कामिल की तरफ से आईटी एक्ट की धारा में केस दर्ज कर मामले की जांच साइबर सेल को सौंपी गई है।
सीओ गोमतीनगर सत्यसेन यादव ने बताया कि मूलरूप से आजमगढ़ निवासी मो. कामिल यहां विपुलखंड इलाके में रहकर चार साल से राउंड पे वाइस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी चलाते हैं।

उनकी वेबसाइट से देश के विभिन्न हिस्सों में रह रहे 20000 से अधिक ग्राहक ई-रिचार्ज वैल्यू, ट्रैवल टिकट व होटल की बुकिंग सहित अन्य सेवाएं लेते हैं। बकौल कामिल, 28 दिसंबर की रात हैकरों ने उनकी कंपनी की वेबसाइट हैक कर ली और सैकड़ों मोबाइल व डीटीएच नंबरों पर करीब सवा लाख रुपये के ई-रिचार्ज कर दिए।

कामिल अगले दिन ऑफिस पहुंचे तो वेबसाइट हैक होने का पता चला। उन्होंने तत्काल ग्राहकों को नया मैसेज भेजकर वेबसाइट हैक होने की जानकारी दी। सोमवार को गोमतीनगर थाना में अज्ञात हैकरों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। सीओ ने बताया कि मामले के विवेचक इंस्पेक्टर गोमतीनगर मनोज मिश्रा हैं। साइबर क्राइम सेल भी जांच कर रही है।

cyber-fraud_1460019004

हैकर ने फोन कर बताई कम‌ियां, वसूले 10000

कामिल ने 24 घंटे में ही वेबसाइट ठीक कर ली तो शातिर हैकरों ने उसे फोन किया। हैकरों ने कहा कि उसकी वेबसाइट में कई कमियां हैं। कमियों की जानकारी देकर वेबसाइट को फूलप्रूफ बनाने के नाम पर हैकरों ने 10000 रुपये मांगे।

कामिल ने उनकी बात मानते हुए रकम ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी। हैकरों ने कामिल को वेबसाइट की कई कमियां बताईं। सिक्योरिटी फीचर्स को मजबूत करने के टिप्स भी दिए।

हालांकि, रविवार को फिर हैकरों ने कामिल की वेबसाइट हैक करके उसका बैंक अकाउंट नंबर बदल दिया। हैकरों ने अपने बैंक का अकाउंट नंबर डालकर कंपनी के ग्राहकों को अकाउंट बदलने व भविष्य में नए अकाउंट में रुपया ट्रांसफर करने के मैसेज भेजे।

Related Articles

Back to top button