टॉप न्यूज़स्पोर्ट्स

उत्तर प्रदेश में 11 विभागों में खेल कोटे के पद पर उत्कृष्ट खिलाड़ियों की होगी भर्तीः चेतन चौहान

खेल मंत्री ने देश के पहले मेसी फुटबॉल बैंक की शुरूआत की 

लखनऊ। फुटबॉल के सबसे बड़े महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल के 1090 चौराहे पर बड़ी एलर्इडी स्क्रीन पर सजीव प्रसारण के दौरान मुख्य अतिथि श्री चेतन चौहान (खेल व युवा कल्याण मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार ने सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी के तत्वावधान में देश के पहले मेसी फुटबॉल बैंक की लांचिंग की।
खेल मंत्री ने सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी के मेसी फुटबॉल बैंक की लांचिंग की सराहना करते हुए कहा कि सोसायटी के फुटबाल बैंक में 18 साल तक के खिलाड़ियों को निःशुल्क फुटबाल बांटने की सुविधा दी जाएगी यह एक सराहनीय कदम है। उन्होंने इस दौरान प्रदेश सरकार द्वारा खेल को बढ़ावा देने की जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 11 विभागों में खेल कोटे के पदों पर भर्ती की शुरूआत कर दी है। इसके चलते प्रदेश के वह उत्कृष्ट खिलाड़ी वापस लौटेंगे जो नौकरी न होने के चलते दूसरे प्रदेशों में नौकरी कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार गोल्डकोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में पदक विजेता यूपीके खिलाड़ियों को राजपत्रित अधिकारी का पद प्रदान करेगी जिसकी घोषणा जल्द होगी और एशियाड में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को भी पद प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश के ऐसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को 20 हजार रूपए मासिक की पेंशन भी प्रदान करेगी जो खेल से सन्यास ले चुके है।
उन्होंने इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि कलानिधि नैथानी (एसएसपी, लखनऊ) के साथ मेसी फुटबाल बैंक की ओर से दस टीमों को निःशुल्क फुटबॉल वितरित की।
वहीं मेसी फुटबॉल बैंक की लांचिंग के बाद लखनऊ के फुटबॉल के दीवानों ने फ्रांस व क्रोएशिया के मध्य खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मैच का देर रात तक जमकर लुत्फ उठाया।  इस दौरान फुटबॉल प्रेमी अपनी-अपनी टीमों के खिलाड़ियों के पक्ष में नारे लगाते रहे। इसमें कोई कहता दिखा कि फ्रांस जीतेगा तो कोई बोलता कि क्रोएशिया ही जीतेगा।
इस अवसर पर कुछ लोगों ने वर्ल्ड कप के 20 साल के टोटके की बात करते हुए कहा कि फ्रांस ने 20 साल पहले वर्ल्ड कप जीता था तो इस बार क्रोएशिया जीतेगा और देखना क्रोएशिया के रूप में विश्व को नया फुटबॉल चैंपियन मिलेगा।
बताते चले कि अर्जेंटीना साल 1978 में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी और चैंपियन बनी थी। दूसरी ओर फ्रांस साल 1998 में फाइनल में पहुंचा था और विजेता बना था तो कुछ लोग कहते दिखे कि नहीं फ्रांस चैंपियन बनेगा।
वहीं बीतें 15 साल से फुटबॉल के प्रमोशन के लिए लगातार कार्य कर रही सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी की इस पहल के बारे मे सोसायटी के अध्यक्ष प्रभुजोत सिंह नंदा ने बताया कि लखनऊ में फुटबॉल का जुनून सिर चढ़कर बोलता है। इसके चलते सोसायटी की ओर से फाइनल के लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था की गई है।
सोसायटी के सचिव उमेश चंद्र गुप्ता ने बताया कि मेसी फुटबॉल बैंक के माध्यम से जरूरत मंद खिलाड़ियों को निःशुल्क फुटबॉल वितरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि 16 साल से लगातार टूर्नामेंट और दस साल से राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट के आयोजन के साथ अब तक 30 हजार निःशुल्क फुटबॉल खिलाड़ियों में बांटी गई है और मेसी फुटबॉल बैंक के माध्यम से इस पहल को और तेेजी प्रदान की जाएगी।
इस अवसर पर निम्न टीमों को निःशुल्क फुटबॉल उनके कप्तानों को प्रदान की गई।
1. राजकीय जुबली इंटर कॉलेज-महफूज
2. महाराजा अग्रसेन स्कूल, चौक-आकाश सैनी
3. लखनऊ पब्लिक स्कूल-निखिल
4. सिटी इंटरनेशनल स्कूल-शिवम
5. सीएमएस राजाजीपुरम-शिवांश अस्थाना
6. चौक स्टेडियम-शुभम
7. लखनऊ मांटेसरी स्कूल-राघवेंद्र सिंह
8. जयपुरिया स्कूल-ऋतिक
9. महाराजा अग्रसेन स्कूल, गोमतीनगर-कमलेश
10. जागरण पब्लिक स्कूल-शिवम

Related Articles

Back to top button