स्वास्थ्य

एक गिलास गर्म पानी से करे दिन की शुरुआत

एसिडिटी सहित कई समस्या से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली (एजेंसी)। क्‍या आप जानते हैं कि रोज सुबह केवल 1 गिलास गर्म पानी पीने से आप कई तरह के रोगों से अपने शरीर को दूर कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं गर्म पानी से होने वाले फायदों के बारे में: नियमित रूप से सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति ठीक रहती है। खाना अच्‍छे से डाइजेस्‍ट हो पाता है। गर्म पानी पीने से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता हैं। यह पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और ब्‍लड सर्कुलेशन सही रखता है।

एक गिलास गर्म पानी से करे दिन की शुरुआत

जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्‍त होती है। नतीजतन आपका वजन कम होने लगता है। कुछ लोगों को कब्‍ज की शिकायत रहती है। ऐसे में सुबह गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। कहते हैं कि पीरियड्स के दिनों में अगर आपको सिरदर्द की शिकायत रहती है तो गर्म पानी का सेवन करना लाभदायी होता है। गर्म पानी पीने से एसिडिटी से निजात मिलती है। दरअसल एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है।

अगर आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट ठीक रहेगा और आपका एसिडिटी जैसी समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इतना ही नहीं गर्म पानी पेट की मांसपेशियों में ऐंठन को भी तुरंत ठीक करता है। इन दिनों मौसम बदल रहा है, ऐसे में कई लोगों को गले में खराश की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो आज से ही गर्म पानी पीना शुरू कर दें। गर्म पानी गले की ड्राईनेस को खत्‍म करता है। रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

Related Articles

Back to top button