व्यापार

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने वालो के लिए ख़ास खबर, नहीं तो घट जाएगा क्रेडिट स्कोर

नई दिल्ली : आजकल क्रेडिट कार्ड के साथ कई अलग-अलग तरह के फीचर होते हैं. जैसे किसी के साथ ट्रैवल रिवार्ड या मूवी टिकट मिलते हैं, तो कोई कार्ड फ्यूल चार्ज या IRCTC टिकट बुकिंग पर डिस्काउंट देता है. ऐसे में हम एक से अधिक क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं. लेकिन एक सवाल ये है कि क्या अधिक कार्ड लेने से क्रेडिट स्कोर बिगड़ सकता है. एक से अधिक क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को बिगाड़ सकते हैं और नहीं भी. ये आपकी सिचुएशन पर निर्भर करता है.

ऐसे तय होता है क्रेडिट स्कोर
क्रेडिट स्कोर के आधार पर ये अनुमान लगाया जाता है कि आपके द्वारा कर्ज चुकाने की संभावना कितनी है. क्रेडिट स्कोर तय करते समय इन पांच बातों का ख्याल रखा जाता है.

1. पेमेंट हिस्ट्री.
2. क्रेडिट का कितना इस्तेमाल किया.
3. क्रेडिट हिस्ट्री कितनी पुरानी है.
4. नया कर्ज या कर्ज के लिए पूछताछ.
5. कितने तरह का कर्ज लिया है.

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने पर कर्ज के लिए पूछताछ और क्रेडिट का इस्तेमाल प्रभावित होता है. इन दोनों की क्रेडिट स्कोर में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी होती है. जब भी आप कर्ज के लिए पूछताछ करते हैं, तो कर्जदारा आपका क्रेडिट स्कोर चेक करता है. अगर बार-बार क्रेडिट स्कोर चेक किया जा रहा है तो इसका अर्थ है कि आप ज्यादा कर्ज लेना चाह रहे हैं. ऐसे में डिफाल्ट के चांस भी ज्यादा होंगे. इसलिए क्रेडिट स्कोर बिगड़ सकता है. हालांकि इससे क्रेडिट स्कोर में कुछ अंकों का ही फेरबदल होता है.

बड़ा फैक्टर है कर्ज का इस्तेमाल. इसकी क्रेडिट स्कोर निर्धारण में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी है. जब आप क्रेडिट कार्ड के जरिेये ज्यादा कर्ज लेते हैं, तो इससे क्रेडिट स्कोर कम होता जाता है. मान लीजिए आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है जिसकी लिमिट 1 लाख रुपये है और आप पूरी लिमिट का इस्लेमाल कर रहे हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर बहुत कम हो जाएगा. अगर आपने इतनी ही लिमिट का एक और क्रेडिट कार्ड ले लिया और इसकी 20% लिमिट इस्तेमाल कर रहे हैं, तो दूसरा कार्ड लेने से आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर हो जाएगा क्योंकि आपकी कुल लिमिट बढ़कर 2 लाख रुपये हो गई है.

ध्यान देने वाली बात
1. जरूरत से ज्यादा क्रेडिट कार्ड न लें.
2. क्रेडिट लिमिट का कम से कम इस्तेमाल करें.
3. एक से अधिक क्रेडिट कार्ड बुरा नहीं है. लेकिन यदि इसे अच्छी तरह मैनेज नहीं किया जाए, तो आपका क्रेडिट स्कोर घट सकता है.

Related Articles

Back to top button