जीवनशैली

एग्जाम के लिए इन तरीकों से करें तैयारी, आ सकते हैं 99% मार्क्स

एग्‍जाम को लेकर हर स्‍टूडेंट के अंदर अक्‍सर डर बैठा होता है. एग्जाम में अच्छा स्कोर करने के लिए स्टूडेंट्स कई बार गलत तरीका भी अपना लेते हैं लेकिन एग्जाम पेपर में अच्‍छा स्कोर करना इतना कठि‍न काम भी नहीं है. थोड़ी प्लानिंग और कुछ आसान तरीकों को जानकर न सिर्फ घबराहट दूर की जा सकती बल्कि आप नंबरों के मामले में भी किसी से पीछे नहीं रहेंगे. एग्जाम में इन टिप्स को अपनाकर अच्छे नंबर लाए जा सकते हैं…

सैंपल पेपर

एग्जाम से पहले सैंपल पेपर हल करना काफी सही साबित होता है. ज्यादातर मौके पर हर कोई आपको सैंपल पेपर हल करने की सलाह देता होगा. यह काफी कारगर तरीका होता है. पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्रों को आप इकठ्ठा कर कई सवालों को जान सकते हैं. अगर हो सके तो पिछले 10 सालों के प्रश्नपत्र हल करने से काफी फायदा मिल सकता है. प्रश्नों को हल करने से आपके अंदर विश्वास पैदा होगा. साथ ही सिलेबस भी पूरा किया जा सकेगा. क्या पता कई सवाल उनमें से ही आ जाएं.

कॉन्सेप्ट को समझें

सिलेबस के हिसाब से हमेशा तैयारी ना करें. हर बार सिलेबस के हिसाब से काम करना जरूरी नहीं है. आवश्यक है कि आप पहले विषय को समझें और फिर आगे बढ़ें. अलग-अलग कॉन्सेप्ट को अलग-अलग कैटेगरी में बांट लें और उन्हें समझें. कई बार होता है कि आप रटकर एग्जाम में जाते हैं और अगर प्रश्नपत्र में सवाल थोड़ा अलग हो जाता है तो घबराहट होती है. ऐसे में आप विषय को समझकर एग्जाम में बैठेंगे तो हर तरह से जवाब देने के लिए तैयार होंगे.

परेशान न हों

एग्जाम से पहले अक्सर स्‍टूडेंट परेशान हो जाते हैं और इस परेशानी के चलते अक्सर स्टूडेंट गलत फैसला कर लेते हैं. लेकिन कभी भी एग्जाम से पहले परेशान नहीं होना चाहिए. अगर आप के दिमाग में बार-बार एग्जाम का भूत घूम रहा है तो इसे दूर करने के लिए गाने सुनें या अपना दिमाग दूसरी जगह लगाएं.

अच्छी और पूरी नींद लें

अच्छी गहरी नींद हमारे हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होती है और इसका महत्व उन लोगों के लिए और अधिक हो जाता है जो दिमागी कसरत करते है. एक विद्यार्थी पढाई करता है यानी हर समय उसे दिमागी कसरत करनी पड़ती है. इसलिए गहरी नींद लेना जरूरी है. आप अगर एग्जाम में अच्छे नंबर लाने चाहते हो तो खुद को फिट रखें और यह तभी सम्भव है जब आप रोजाना अच्छी नींद पूरी कर रहे हो. रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य ले.

Related Articles

Back to top button