ज्ञान भंडार

एटीएम और बैंकों के बाहर लगी लाइन, कई जगह देर से खुले एटीएम

atm_line_mp_11_11_2016भोपाल। 500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने के बाद से शुक्रवार सुबह से कई जगह एटीएम ने काम करना शुरू कर दिया है। सुबह से ही बैंकों सहित एटीएम के बाहर भी पैसे निकालने के लिए लंबी कतार लगी हुई हैं। कुछ एटीएम अब भी बंद है, बताया जा रहा है कि इन्हें देरी से चालू किया जाएगा।

एटीएम बंद होने की वजह से भी लोगों को परेशान का सामना करना पड़ा। कई जगह तो हालत उस वक्त खराब हो गए जब लोग एटीएम के बाहर इस आस में खड़े रहे कि यह जल्द ही चालू होगा, लेकिन बाद में पता चला कि वह बंद है। एटीएम बंद होने से लोग अपना रुख बैंकों की ओर करने लगे, जिससे वहां भीड़ बढ़ गई। 500 और 1000 रुपए के नोट बदलने के लिए बैंकों में पहले ही भीड़ लगी हुई है।

आज 500 और 1000 के नोट चलाने का आखिरी दिन

500 और 1000 के नोट स्वीकार कर रहे पेट्रोल पंप और सरकारी कार्यालयों में इसे चलाने का आज आखिरी दिन है। आज के बाद नोट केवल बैंक में ही जमा किए जा सकेंगे।

इन बातों का रखें पूरा ध्यान

– कोई भी व्‍यक्ति अपने खाते से दिनभर में सिर्फ 2 हजार रुपए ही निकाल पाएगा।

– अब चाहे वो एक बार में निकालें या दस बार में आप दो हजार रुपए से ज्‍यादा रकम नहीं निकाल पाएंगे।

– दो हजार रुपए से ज्‍यादा रकम निकालने के लिए आपको बैंक जाकर स्लिप भरना होगी जहां से सर्वाधिक 10 हजार रुपए निकाल सकते हैं।

– अगर किसी एटीएम में नए नोट ना पहुंचे हों और एटीएम 500 और 1000 रुपए के ही पुराने नोट निकालता है तो घबराएं नहीं और इन नोटों को बैंक से बदलवा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button