व्यापार

एप्‍पल की आईफोन की बिक्री अब तक सबसे अधिक सुस्त रही

101739-appleदस्तक टाइम्स एजेन्सी/ सैन फ्रांसिस्को : बरसों तक जोरदार वृद्धि दर्ज करने के बाद एप्‍पल की बिक्री की वृद्धि दर हाल में सबसे अधिक सुस्त रही लेकिन प्रौद्योगिकी क्षेत्र की इस प्रमुख कंपनी ने रिकार्ड तिमाही मुनाफा दर्ज किया है।

एप्‍पल का मुनाफा 26 दिसंबर को समाप्त तिमाही के दौरान दो प्रतिशत बढ़ा जो पिछले साल की तिमाही में 18.4 अरब डालर था जबकि आय भी दो प्रतिशत बढ़कर 75.9 अरब डालर रही। तिमाही नतीजा उम्मीद के अनुरूप रहा कि आईफोन की ब्रिकी- एप्‍पल की आय में दो तिहाई योगदान करने वाली- चरम पर पहुंच गई है और कंपनी को वृद्धि के नए स्रोतों की तलाश करनी होगी। एपल के शेयरों में इस चिंता के बीच पिछले साल से 20 प्रतिशत की गिरावट आई है।

मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने तिमाही नतीजे से जुड़े बयान में कहा कि हमारी टीम ने एपल को विश्व के सबसे नवोन्मेषी उत्पादों और आईफोन, एपल वाच और एपल टीवी की रिकार्ड बिक्री के जरिए जबरदस्त मुनाफा दर्ज करने में मदद की। एप्‍पल ने इस दौरान एक अरब आईफोन, आईपैड, मैकिंटोश कंप्यूटर, आईपॉड टच उपकरण, एपल टीवी और एपल वाच बेचे। समीक्षाधीन अवधि में एपल के आईफोन की बिक्री 7.48 इकाई रही जो पिछले साल की इसी तिमाही में हुई 7.45 करोड़ इकाई के मुकाबले थोड़ी ही कम है और 2007 में पेश इस लोकप्रिय उपकरण की बिक्री की वृद्धि दर इस अवधि में सबसे कम रही।

Related Articles

Back to top button