व्यापार

एसबीआई के ग्राहक हैं तो जान ले यह दो नए नियम, नही तो बहुत पछतायेंगे

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना। बैंक अपने चेक बुक और बैंक खातों में जल्द ही एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। पहला नियम चेक बुक को लेकर के बैंक ने बनाया है जो कि 12 दिसंबर से लागू होगा।

एसबीआई के ग्राहक हैं तो जान ले यह दो नए नियम, नही तो बहुत पछतायेंगे

पुरानी चेक बुक का नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल
अब ग्राहक 12 दिसंबर से पुरानी चेक बुक का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। एसबीआई ने चेक बुक सरेंडर करने और नई चेक बुक जारी करने के लिए ग्राहकों को मैसेज भेजना भी शुरू कर दिए हैं। आरबीआई ने करीब 3 माह पहले बैंकों को निर्देश देते हुए कहा था कि 1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक बुक का प्रयोग पूरी तरह से बंद करें। आरबीआई के निर्देश के पालन में बैंक ऐसे चेक को लेना पूरी तरह से बंद करने जा रहे हैं।

पीएनबी सहित अन्य बैंकों ने भी जारी की डेडलाइन
एसबीआई के अलावा पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) सहित अन्य बैंकों ने भी पुराने चेक बुक का इस्तेमाल करने के लिए 31 दिसंबर की तारीख घोषित कर दी है। बैंक का कहना है कि 1 जनवरी 2019 से सीटीएस चेक का इस्तेमाल ग्राहक  कर सकेंगे। पुराने चेक का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक जल्द से जल्द नई चेक बुक के लिए आवेदन कर दें, क्योंकि पुरानी चेक बुक नए साल से पूरी तरह से बेकार हो जाएगी।

पांच मिनट में खाता होगा ट्रांसफर

एसबीआई ने अपने तमाम ग्राहकों को एक तोहफा भी दिया है। बैंक के ग्राहक अब पांच मिनट में अपना खाता दूसरी शाखा में ट्रांसफर करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें एक बैंक शाखा से दूसरी बैंक शाखा के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे।

ऑनलाइन होगा खाता ट्रांसफर
बैंक खाता ग्राहक ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके लिए नेटबैंकिंग के जरिए ग्राहक ऐसा कर सकेंगे। यह सेवा उन्हीं लोगों को मिलेगी, जिनकी केवाईसी पहले से अपडेटेड होगी और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होगा। अगर केवाईसी और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं होगा तो फिर यह सुविधा ग्राहकों को नहीं मिलेगी।

Related Articles

Back to top button