जीवनशैलीस्वास्थ्य

ऑफिस की वजह से नहीं मिल रहा वर्कआउट के लिए टाइम तो अपानएं ये तरीके, रहेंगे फिट

दिनभर ऑफिस में बैठकर काम करने वाले लोग समय की कमी की वजह से एक्सरसाइज नहीं कर पाते। इस वजह से कई तरह की बीमारियां उन्हें अपनी जद में ले लेती हैं। आज हम ऐसे लोगों को बीमारियों से बचाने के लिए कुछ छोटे-मोटे एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जो ऑफिस में काम करते हुए थोड़ा सा समय निकालकर आसानी से किया जा सकता है। ऑफिस में देर तक कुर्सी पर बैठे-बैठे गले में, कलाइयों में , पीठ पर और आंखों में दर्द होने लगता है। जिसकी वजह से थकान और नींद ऑफिस के काम को थोड़ा और मुश्किल बना देती है। ऐसे में खूब काफी पीने की बजाय थोड़ा समय निकालकर आपको इन वर्कआउट्स को ट्राइ जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: शादी का झांसा देकर महाराष्ट्र से गोरखपुर लेकर आया, फिर नशा देकर कर दिया ऐसा

ऑफिस की वजह से नहीं मिल रहा वर्कआउट के लिए टाइम तो अपानएं ये तरीके, रहेंगे फिटकुर्सी पर बैठे-बैठे किए जाने वाले वर्कआउ्टस में स्ट्रेंथ मूव्ज सबसे बेहतर ऑप्शन है। इसके लिए आप कुर्सी पर बैठे- बैठे ही अपनी चेयर को पीछे ले जाएं। दोनों हाथों को डेस्क पर इस तरह रखें कि उंगलियां डेस्क पर रहें और अंगूठा नीचे की ओर। इसके बाद पैरों को फर्श से ऊपर उठाएं।सिर को दोनों हाथों के बीच में रखें और नजरें जमीन पर। इसे कम से कम 10-12 बार दुहराएं। डेस्क पुशअप भी ऑफिस में आसानी से किया जा सकने वाला एक आसान सा वर्कआउट है। कुर्सी से हटकर खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों को चौड़ाई में फैलाते हुए डैस्क पर रखें। पैरों को पीछे की ओर ले जाते हुए पुशअप पोजिशन बनाएं। अब दोनों हाथों को कुहनियों तक मोड़ें और डेस्क तक झुकते हुए धीरे-धीरे सीने तक लाएं। 2 सेकंड रुकें। यह प्रक्रिया 10-12 बार दोहराएं।

ये भी पढ़ें: हॉस्टल के बाथरूम में छात्रा के साथ हुआ कुछ ऐसा कि शहरभर में मचा हड़कंप

ऑफिस तीसरी या चौथी मंजिल पर है, ऐसे लोगों के लिए सबसे बेहतर वर्कआउट ये है कि आप ऊपर जाने के लिए लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इससे आपके दिल के पंपिंग करने की क्षमता बढ़ेगी और आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहेगा। अगर आपको दिनभर बाहर जाने को नहीं मिलता तो आप चेयर ऐरोबिक्स वर्कआउट कर सकते हैं। इसमें आप सीधे खड़े होकर अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और अपने कमर को दोनों ओर जितना हो सके उतना घुमाने की कोशिश करें। इसके अलावा आप अपने जगह पर खड़े होकर जॉगिंग भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button