जीवनशैली

ऑयली स्किन के लिए एलोवेरा और गुलाब का करें इस्तेमाल, त्वचा में भी आएगा निखार

त्वचा की देखभाल करने वालों में से सबसे ज्यादा परेशान उन लोगों को होती है जिन लोगों की त्वचा काफी ऑयली होती है। आप घर पर ही अपनी ऑयली त्वचा के लिए फेस पैक बहुत ही आसानी से तैयार कर सकते हैं और उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप बिना पार्लर जाए अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल से बनाएं पैक
एक तरह से गर्मी का मौसम पूरी तरह से शुरू हो गया है और साथ ही तेज धूप का प्रकोप भी है, जिसकी वजह से त्वचा को काफी नुकसान पहुंच रहा है। इसके लिए आपके घर में सबसे बेहतरीन विकल्प के तौर पर एलोवेरा है जो आपकी त्वचा के लिए एक रक्षक का काम करता है। आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लेना होगा और उसे एक स्प्रे बॉटल में डाल लें। इसके बाद आप इसमें आधा चम्मच ताजा नींबू का रस और पानी मिला लें, इन सभी को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को आप फ्रिज में रख दें और इसे ठंडा होने के बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुलाब जल
गुलाब जल हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो आप सभी जानते हैं। लेकिन इसको कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है जो शायद आपको पता हो। इसके लिए आपको एक कटोरी गुनगुना पानी लें और इसमें एक पूरी गुलाब के फूल की पंखुड़ियां मिलाएं। इसके साथ आप कुछ मिंट की पत्तियां डाल सकते हैं और इसे अच्छी तरह से मिला लें। इसे 30 मिनट तक काढ़ा और ठंडा होने दें। इस मिश्रण को आप एक स्प्रे बोतल में डालें और अपनी त्वचा को ताजा करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

नीम की पत्ती
नीम की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें और फिर उसे ठंडा होने दें। अब आप इसमें 4 से 5 बूंद एसेंशियल ऑयल डालकर मिला लें और उसे एक बोतल में डालकर इस्तेमाल करें।

ग्रीन टी और विटामिन-ई से बनाएं पैक
दो कप उबला हुए पानी में 2 ग्रीन टी के बैग डाल दें और इसे करीब 1 घंटे तक काढ़ा होने दें। काढ़ा होने के बाद आप इसे एक बोतल में डालें और उसमें कुछ बूंदे विटामिन-ई के ऑयल की डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद आप इसे फ्रिज में रख दें और अच्छी तरह ठंडा होने के बाद आप इसे अपने चेहर पर लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में निखार भी आएगा साथ ही आपकी ऑयली स्किन को ताजा महसूस होगा।

Related Articles

Back to top button