व्यापार

कच्चा तेल 12 साल के नए निम्न स्तर पर 28 डॉलर से नीचे, और सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल!

101011-crude-oilसिंगापुर: अंतरराष्ट्रीय उर्जा एजेंसी (आईईए) की कच्चे तेल बाजार में अधिक आपूर्ति की चेतावनी से एशियाई बाजार में आज अमेरिकी कच्चे तेल का भाव 28 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया। यह इसका 12 साल का नया निम्न स्तर है। आईईए ने कहा है कि जिस तेजी के साथ बाजार में कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ रही है उससे लगता है कि तेल का बाजार ध्वस्त हो जायेगा।

अमेरिका का बेंचमार्क वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) एक समय 27.55 डॉलर प्रति बैरल पर बोला गया। सितंबर 2003 के बाद यह कच्चे तेल का सबसे कम मूल्य है। डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल का दाम 0500जीएमटी को 27.68 डॉलर प्रति बैरल पर बोला गया। यह पिछले दिन के मुकाबले 78 सैंट अथवा 2.74% नीचे था। इससे पहले 23 सितंबर 2003 को डब्ल्यूटीआई का दाम 27.13 डॉलर प्रति बैरल पर था। ब्रेंट क्रूड का दाम 48 सेंट घटकर 28.28 डॉलर पर बोला गया। इससे पहले ब्रेंट क्रूड का दाम नवंबर 2003 में इस स्तर के आसपास था।

डेनियल एंज के बाजार विश्लेषक फिलिप फ्यूचर ने कहा, आईईए की रिपोर्ट ने कच्चे तेल के दाम नीचे लाने में बड़ी भूमिका निभाई है। आईईए ने मंगलवार को कहा कि तेल के दाम इस साल आगे और गिरेंगे क्योंकि इसकी आपूर्ति मांग के मुकाबले ज्यादा हो रही है। कच्चे तेल के प्रमुख निर्यातक ईरान के बाजार में लौट आने से दूसरे देशों में जो उत्पादन में थोड़ी बहुत कटौती की गई थी उसका असर समाप्त हो गया।

आईईए ने कहा है, जब तक कुछ खास बदलाव नहीं आता है, तब तक कच्चे तेल का बाजार अधिक आपूर्ति के प्रवाह में बहता रहेगा। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि दाम और नीचे जा सकते हैं। ईरान की राष्ट्रीय ईरानियन तेल कंपनी ने कहा है कि उसने अपना तेल उत्पादन 5 लाख बैरल प्रतिदिन बढ़ाने का आदेश दिया है। ईरान वर्तमान में 28 लाख बैरल प्रतिदिन तेल का उत्पादन करता है और इसमें से 10 लाख बैरल का निर्यात करता है।

Related Articles

Back to top button