अजब-गजबस्वास्थ्य

कम प्रग्नेंट होने से बढ़ती है महिलाओं की उम्र

travel_tips_for_pregnant_woलंदन। आप को जान कर हैरानी होगी कि आज कल पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की औसत उम्र बढ़ी है। इसकी बड़ी वजह बताई जा रही है कि महिलाओं द्वारा पहले की तुलना में कम बच्चों को जन्म देना है। इसका हाल ही में हुए शोध में इसका खुलासा हुआ है। शोध के मुताबिक कम प्रग्नेंट होने से महिलाओं को फ़ायदा मिला है।

प्रग्नेंट में कमी से 15 साल तक बढ़ सकती है जिंदगी

शोध के मुताबिक एक बच्चे को जन्म देने वाली महिलाएं 15 या उससे ज्यादा बच्चों को जन्म देने वाली महिलायों से छह साल ज्यादा जीती हैं। वहीं पुरुषों के मामले में उनके जीवन पर पिता बनने या नहीं बनने का कोई असर नहीं देखा गया है।

स्वीडन की उप्पसाला विश्वविद्यालय की पोस्टडाक्टोरल शोधार्थी और इस अध्ययन की प्रमुख शोधकर्ता एलिजाबेथ बोलंड ने बताया, “हमारे निष्कर्ष जनसांख्यिकीय पूर्वानुमान पर आधारित हैं, क्योंकि जन्मदर का पैटर्न और जीवन दर पूरी दुनिया में लगातार बदलती रहती है।”

प्रग्नेंट दर में आई भारी गिरावट

यह अध्ययन ‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’ में प्रकाशित किया गया है। इसमें बताया गया है कि 1900 के दशक के शुरुआती सालों में जन्म लेने वाली महिलाओं का जीवन पुरुषों के मुकाबले चार साल अधिक रहा। इस दौरान प्रग्नेंट दर में भी गिरावट दर्ज की गई।

उस दौरान महिलाओं के बच्चा पैदा करने की दर 1800 के शुरुआती सालों के 8.5 बच्चा प्रति महिला से घटकर 4.2 बच्चा प्रति महिला तक आ गया था। इससे जहां महिलाओं के जीवन में वृद्धि हुई। वहीं, पुरुषों का जीवन दर स्थिर रहा।

Related Articles

Back to top button