स्वास्थ्य

करना चाहती हैं Periods delay? अपनाए ये नैचुरल नुस्खे…

7dNEW DELHI : महीने के वो दिन हर औरत के लिए अलग होते हैं। कुछ महिलाओं को इन दिनों में तेज दर्द सहना पड़ता है तो कुछ के लिए ये सामान्य होता है। अगर आपको Periods delay करने हैं तो ये Natural नुस्खे अपनाएं।

लंबे समय तक व्‍यायाम करें
अगर आप व्‍यायाम नहीं करती तो शुरु कर दें या फिर उसकी टाइमिंग बढ़ा दीजिये। अगर कोई खेल खेलने की रूची है तो उसे खेलिये। दिनभर में एक या आधे घंटे व्‍यायाम कीजिये।
दिमागी काम करें 
जिस काम से स्‍ट्रेस होता है उसे करें। कोई ऐसा काम पकड़े, जिससे दिमाग की थकान हो। हालाकि ये टिप तभी मानें जब आपके पास कोई दूसरा उपाय ना हो क्‍योंकि स्‍ट्रेस लेने से हार्मोन में परिवर्तन होता है, जो पीरियड्स को आगे या पीछे कर सकता है।
मसालेदार आहार ना खाएं
मसालेदार भोजन पेट में गर्मी पैदा करता है, जिससे पीरियड्स आराम से आते हैं। इसलिये कुछ दिनों तक मसालेदार भोजन की ओर देखिये भी मत। अदरक, लहसुन, मिर्च, काली मिर्च आदि से दूर रहिये।
सिरका
सिरका आपके पीरियड की डेट को पीछे कर सकता है। 1 गिलास पानी में 3-4 चम्‍मच सिरका डालें। इसे दिन में 3-4 बार पियें।
 चने की दाल
चने की दाल में काफी प्रोटीन होता है और इसके अलावा यह आपके पीरियड की भी डिले कर सकती है। आपको करना सिर्फ इतना है कि थोड़ी सी दाल ले कर उसे फ्राई करें और फिरमिक्‍सी में पीस कर पावडर बनाएं। इस पावडर को सूप बना कर पियें। इसमें बस गरम पानी मिक्‍स करें और पका कर अगले पीरिड की ड्यू डेट से 7 दिनों पहले लें। बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिये इसे सुबह खाली पेट पियें।
 

Related Articles

Back to top button