जीवनशैलीस्वास्थ्य

करेला खाने में कड़वा है तो क्या हुआ, इसका फेसपैक आपको गोरा बनाता है

करेला स्वाद में कड़वा तो होता है लेकन आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. करेले के बेहतरीन स्वास्थ्य गुणों के अलावा यह हमारी त्वचा के लिए भी लाभदायक है. आप भी करेले के कड़वेपन के कारण इसे खाने से बचते होंगे लेकिन आज हम आपको करेले में मौजूद कुछ अनोखे गुणों के बारे में बताते हैं.

ये भी पढ़ें: र्कआउट के बाद भूलकर भी ना करें ये गल्तियां, वर्ना कभी नहीं बनेगी बॉडी

करेला खाने में कड़वा है तो क्या हुआ, इसका फेसपैक आपको गोरा बनाता हैकरेले का फेसपैक निखारे चेहरे की रंगत
अगर आप करेला खाते नहीं हैं तो इसे लगाने से भी आपके चेहरे पर होने वाले कील –मुंहासे और उनके जिद्दी दाग -धब्बों से मुक्ति मिल सकती है. इसके लिए आप घर पर ही करेले का फेसपैक बनाएं और नियमित रूप से लगाएं

ये भी पढ़ें: करेले का जूस पीने से आपको हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

ऐसे बनाएं फेसपैक
तेज धूप में सूखे हुए संतरे के छिल्के लें और उन्हें करेले के साथ मिला कर पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने चहरे पर लगाकर सूखने दें. थोड़ी देर बाद ठण्डे पानी से चेहरा धो लें. अगर आप चाहें तो करेले के साथ खीरा मिला कर पेस्ट बनाएं और इसे चहरे परह लगाएं इससे चहरे में चमक आती है.
त्वचा के संक्रमण से बचाता है
करेले का स्वाद तो बड़ा कड़वा होता है लेकिन अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो यह आपकी त्वचा को अंदर से स्वस्थ और सुंदर बनाता है. साथ ही आपकी त्वचा को कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है.

ये भी पढ़ें: GST लागू होने पर मिलेगी एक लाख नौकरियां

रैशेस से मुक्ति दिलाता है
तेज धूप और गर्मी की वजह से कई बार आपकी त्वचा पर रैशेस हो जाते हैं. जिस पर खुजली और जलन होना एक आम बात है. इससे बचने के लिए आप दो करेले काटकर पानी में जाले और इसे उबाल लें. अब इस पानी से नहां लें. जल्दी ही रैशेस से मुक्ति मिल जाएगी.
खून साफ़ करता है
खून साफ करने के लिए भी करेले का प्रयोग किया जाता है, अगर आपके चेहरे पर कील-मुहासे  हैं तो इसका मतलब है कि आपका खून साफ नहीं है और खून साफ करने का सबसे आसान तरीका है करेला खाना. हफ्ते में दो बार करेले की सब्जी और एक दिन छोड़कर करेले का जूस पिएं.

Related Articles

Back to top button