जीवनशैलीस्वास्थ्य

करौंदा खाने से सेहत को मिलते हैं ये पांच जबरदस्त फायदें, आज ही जानें

करौंदा ऐसी चीज है जिसे देखते ही क्या बच्चे क्या बड़े सभी के मुंह में पानी आ जाता है। जिन लोगों को खट्टी चीजें पसंद होती हैं उन्होंने कभी ना कभी इसका अचार, चटनी, जूस और सब्ज़ी जरूर खाई होगी। करौंदे सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी,आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस होता हैं यह स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। आइए जानते हैं करौंदे के फायदे के बारे में….

1. करौंदे खाना दांतो और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे दांत मजबूत होते हैं और साथ में मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं। करौंदे के इस्तेमाल से सांस की दुर्गंध और पायरिया जैसी परेशानी दूर रहती है और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

2. करौंदे का सेवन करने से आपकी पेट संबंधी परेशानियों को दूर करता है। इससे आपकों कब्ज़, गैस और एसिडिटी जैसी परेशानियां दूर होती है साथ ही लूज़ मोशन जैसी परेसानियों से भी मुक्ति मिलती है। यह आंतो को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है।

3. आपकों बता दें करौंदे का इस्तेमाल करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है। यह शरीर में बीमारियों से लड़ने में अहम रोल प्ले करता है। इसमें मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन शरीर में खून की कमी नहीं होने देता।

4. करौंदे की सब्जी या जूस शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेबल को कंट्रोल में रखता है और इससे हृदय संबंधी परेशानियां दूर रहती है। हाई बल्ड प्रेशर जैसी बीमारियां दूर रहती है।

5. अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो करौंदे का इस्तेमाल करें। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है जिस वजह से इसका यूज करने के बाद पेट काफी देर तक भरा सा महसूस होता है जिससे कुछ और खाने की इच्छा नहीं होती है। इस कारण यह आपका वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button