जीवनशैली

कहीं आपके डिप्रेशन का कारण आपकी अधिक कमाई तो नहीं

(एजेंसी)। अगर आप डिप्रेशन में हैं तो आपको अपने ऑफिस और घर के हालात पर एक नजर जरुर डालना चाहिए। दरअसल अनेक ऐसे कारण होते हैं जो आपके अपने बनाए हुए होते हैं और आपको डिप्रेशन में ले जाते हैं। यह हम नहीं कह रहे बल्कि हाल में ही हुए अध्ययन की रिपोर्ट से यह सामने आया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पति से ज्यादा कमाने वाली महिलाओं में डिप्रेशन का खतरा ज्यादा होता है। यह शोध अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉइस में किया गया है, जिसक शोधकर्ताओं ने बताया है कि परिवार को सबसे ज्यादा वित्तीय मदद कौन कर रहा है और इसका उनके मनोविज्ञान पर क्या असर होता है।

कहीं आपके डिप्रेशन का कारण आपकी अधिक कमाई तो नहीं

इस अध्ययन में पाया गया कि अपने परिवार के दूसरे सदस्यों के मुकाबले महिलाओं की आय जैसे-जैसे बढ़ती है, उनमें डिप्रेशन के लक्षण ज्यादा तेजी से आने लगते हैं। इसके विपरीत यदि पुरुष की आय बढ़ती है तो उसका जीवन स्तर में सुधारत आता है और उनकी मानसिक तौर पर मजबूती भी देखने को मिलती है। इस प्रकार वो मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने लगते हैं। कुल मिलाकर पुरुष की आय बढ़ने से सकारात्मक असर नजर आता है जबकि महिलाओं की आय पुरुषों से अधिक होने पर वो डिप्रेशन का शिकार होने लगती हैं।

यह अध्ययन 1463 पुरुषों और 1769 महिलाओं पर गिया गया और उनके मनोविज्ञान और मानसिक स्वास्थ्य की जांच भी की गई। इस प्रकार यदि आप अब डिप्रेशन में हैं तो जांच लें कि कहीं आपकी आय परिवार के पुरुष सदस्य या आपके पति से कहीं ज्यादा तो नहीं हो गई है। अगर ऐसा है तो उस ओर ध्यान देना बंद करें और डिप्रेशन से बाहर निकलें।

Related Articles

Back to top button