उत्तर प्रदेशराज्य

उमस के बीच बिजली कटौती से परेशान कानपुरवासी, 11 सब स्टेशनों में आई फॉल्ट को ठीक करने में जुटे रहे कर्मी

नौबस्ता और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को सुबह 11 बजे से 2 बजे बिजली नहीं आई।- प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar

कानपुर में उमस और गर्मी के बीच बिजली कटौती से शहरवासी परेशान हैं। बिना किसी पूर्व सूचना के सोमवार रात कई हिस्सों में बिजली आपूर्ति बंद रही। आज भी 11 सब स्टेशन में फॉल्ट ने भी भीषण गर्मी में लाखों लोगों को परेशान किया। सुबह से देर रात हुए फाल्ट में मरम्मत कार्य चलता रहा। कई जगह भरी दोपहरी तो कुछ जगह देर रात तक लोगों को बिजली आपूर्ति होने का इंतजार रहा।

नही थम रहे फाल्ट

महानगर के कई इलाकों में फाल्ट होने से आज भी बिजली आपूर्ति बंधित रही। नौबस्ता के उपकेंद्र में फाल्ट ने निराला नगर, नौबस्ता और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को सुबह 11 बजे से 2 बजे बिजली नहीं आई। इसी तरह हैरिसगंज उपकेंद्र खराबी आने की बजह से कृष्णा हॉस्पिटल और टाट मिल फीडर की आपूर्ति लगभग 5 घन्टे तक बंद रही। यहां सबस्टेशन में ट्रांसफॉर्मर सफाई कार्य किया गया। किदवई नगर उपकेंद्र में फीडर की आपूर्ति ऑयल लीकेज होने लगा था। इनको ठीक करने के लिये दोपहर 1 बजे से लेकर शाम तक बिजली आपूर्ति बंद रही। इससे टेलीफोन कॉलोनी, जूही सफेद कॉलोनी और साकेत नगर में बिजली कटौती लोगों के लिए परेशानी का सबब रही।

विद्युत कटौती ने छीना चैन

कहने को कानपुर में बिजली कटौती लगभग नहीं के बराबर है। लेकिन असलियत इससे इतर है। हकीत में में कानपुर की घनी आबादी से लेकर नवविकसित क्षेत्रों तक कई घंटों की विद्युत आपूर्ति बंद चल रही है। श्यामनगर में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के निजी दौरे के बाद भी आधे श्यामनगर में बिजली नहीं रही। इसी तरह फेथफुलगंज, अहिराना, विष्णुपुरी और ज्योरा में भी कई घंटों तक बिजली की आपूर्ति नही हुई। पत्रकार पुरम में रहने वाले नरेश पांडेय ने बताया कि दोपहर में तीन घंटे के बाद रात में भी दो बार विद्युत आपूर्ति 3 घंटे तक नही हो सकी। केस्को पीआरओ सीएसबी अम्बेडकर का कहना है कि की फाल्ट अधिक लोड के कारण हो रहे है। कुछ बिजली लाइन काफी पुरानी है। इसलिए उनमें मरम्मत की जरूरत पड़ती है। बिना फाल्ट के कटौती पर उनका दावा है, कि शहर में 20 से 22 घंटे की आपूर्ति की जा रही है।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button