टॉप न्यूज़दिल्लीराज्य

किसी का 32000 तो कहीं 27000 का हुआ चालान, वाहन चालक हो रहे हैरान

हाल ही में लागू हुए नए मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन करना वाहन चालकों को भारी पड़ रहा है। कागजात नहीं पाए जाने पर गुरुग्राम में एक स्कूटी का 23 हजार का चालान कर दिया गया। लेकिन यह सिर्फ एक मामला नहीं है। ऐसे लगभग छह अलग-अलग मामले पूरे दिल्ली-एनसीआर में हुए हैं, जिसने वाहन चालकों की नींद उड़ा रखी है। मात्र 24 घंटे में 6 अलग-अलग मामलों में 32 हजार 500 से लेकर 10 हजार तक का चालान कट चुका है।

केस 1
दिल्ली के गीता कॉलोनी निवासी दिनेश मदान किसी काम के सिलसिले में गुरुग्राम जिला अदालत आए थे। इस दौरान कोर्ट रोड पर पुलिस ने बिना हेलमेट ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर उन्हें रुकवा लिया। ट्रैफिक पुलिस के क्षेत्रीय अधिकारी मनोज कुमार ने स्कूटी के मूल कागजात दिखाने को कहा तो वह नहीं दिखा पाए। इसके अलावा लाइसेंस व अन्य कागजात भी नहीं थे। इस पर बिना हेलमेट का एक हजार, बिना लाइसेंस के पांच हजार, बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) के पांच हजार, बिना इंश्योरेंस के दो हजार, बिना पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के दस हजार के साथ 23 हजार का चालान थमाते हुए स्कूटी जब्त कर ली। इस पर दिनेश कुमार ने कहा कि उसकी स्कूटी की बाजार कीमत ही 15 हजार रुपये है ऐसे में वह 23 हजार का चालान नहीं भर पाएगा, लेकिन पुलिस ने उसकी नहीं सुनी।

32 हजार 500 रुपये का चालान थमाते हुए ऑटो जब्त कर लिया
गुरुग्राम के सिंकदरपुर चौक के पास ऑटो चालक मोहम्मद मुस्तकीम को लालबत्ती जंप करते हुए पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने जांच की तो एक भी दस्तावेज नहीं पाया गया। इस पर उसे 32 हजार 500 रुपये का चालान थमाते हुए ऑटो जब्त कर लिया। मूलरूप से पश्चिम बंगाल निवासी मोहम्मद मुस्तकीम डीएलएफ फेज-3 में बीते 15 साल से किराए पर रहता है। उसने बताया कि दो माह पहले ही उसने ऑटो चलाना शुरू किया है।

स्कूटी का 10,100 रुपये का कटा चालान
दादरी निवासी वसीम का कहना है कि वह पेशे से मैकेनिक हैं। मंगलवार को गाड़ी का सामान लेने के लिए नोएडा आया था। यहां पहुंचने पर उसका चालान कर दिया गया। उसके पास डीएल, आरसी, प्रदूषण प्रमाणपत्र और हेलमेट भी नहीं होने पर 10,100 रुपये का चालान काटा गया है। बताया कि 2000 रुपये अफसर ने भागकर पकड़ने का लगाया है। जबकि 2500 रुपये बीमा, 2500 रुपये लाइसेंस, 2500 रुपये प्रदूषण प्रमाण-पत्र, हेलमेट के लिए 500 और आरसी नहीं होने पर 100 का जुर्माना लगाया है। उसने बताया कि स्कूटी करीब 9 साल पुरानी है। ऐसे में कीमत से ज्यादा चालान हो गया है।

मारुति वैन का 19 हजार रुपये का चालान
दिल्ली निवासी सुरेश कुमार ने बताया कि वह अपनी मारुति वैन से किसी काम के चलते नोएडा आया था। वह सेक्टर-22 में सड़क किनारे गाड़ी को खड़ी करके अमरूद खा रहा था। उसी समय परिवहन विभाग के अधिकारी पहुंचे और कागजात दिखाने को कहा। उसका आरोप है कि उसने सभी कागजात दिखा दिए। इसके बाद भी अधिकारियों ने उनमें कमी निकालकर 19 हजार रुपये का चालान कर दिया। इस दौरान उसने अधिकारियों से दोबारा कागजात का निरीक्षण करने की बात कही, लेकिन उसकी एक न सुनी गई।

दिल्ली में ऑटो का 27,000 का चालान
दिल्ली में मंगलवार को ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर हरसहाय नाम के ऑटोचालक का 27,000 का कोर्ट चालान किया गया। इसी तरह एक कार चालक का 11,000 का चालान किया गया।

स्कूटर पर लगा 24,000 का जुर्माना
मंगलवार को गुरुग्राम के जैकमपुरा से राजीव चौक की ओर जा रहे अमित के स्कूटर पर भी 24000 का चालान कर दिया गया, क्योंकि उसने हेलमेट नहीं पहना था। अमित के स्कूटर को भी जब्त कर लिया गया।

Related Articles

Back to top button