स्वास्थ्य

कुछ ही दिनों में आपका वजन कम कर सकती है इलायची

मसाले हमारे रसोई का अहम हिस्सा है। अक्सर मसालों का उपयोग हम खाने में स्वाद बढाने के लिए करते हैं लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि कई तरह के रोगों से निजात पाने में भी ये मसाले बहुत उपयोगी होंते हैं। आयुर्वेद में इन मसालों का वर्णन बहुत ही अच्छे तरीके से किया गया है जो कई बीमारियों को भगा सकते हैं।

कुछ ही दिनों में आपका वजन कम कर सकती है इलायची

मसालों के सही प्रयोग से तमाम असाध्य रोग दूर भगा सकते हैं

जड़ी बूटियों की तरह इन मसलों के प्रयोग से असाध्य रोग भी दूर भाग सकते हैं। इन मसलों में एक इलाइची भी होती है।

इलायची एक ऐसा मसाला है जो हर किचन में मौजूद होता है। इसका एक चमत्कारी गुण हैं जो शायद आप ना जानते हों।आपको बता दें कि इलायची की मदद से बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सकता है। जी हां, रिसर्च से पता चला है कि इलायची के सेवन से वजन कम होता है।

आयुर्वेद के अनुसार, हरी इलायची शरीर के चयापचय को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है।

इलायची को चाय में डाल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पावडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। इसको नियमित लेने से शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता।

पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी मोटापा बढ़ता है? अगर आपको इन चीजों की समस्‍या है तो आप अभी से ही इलायची का सेवन करना शुरु कर दें।

Related Articles

Back to top button