जीवनशैलीस्वास्थ्य

केमिकल्स से पके आमों की पहचान ऐसे करें, नहीं तो सकती हैं गंभीर बीमारियां

नई दिल्ली: हम सभी जानते हैं कि फलों का राजा आम है और ये फल अधिकतर लोगों को खाना पसंद होता है। आम के शौकीनों को बेसब्री से गर्मी के मौसम का इंतजार रहता है। हालांकि अभी आम के सीजन का समय आने में एककाद महीना बाकी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिकतर फलों को पकाने के लिए एक विशेष प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। जो हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होता है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए ये फल कैसे आपको हानि पहुंचा रहे हैं और कैसे बचें…. आइए जानते हैं।

जब भी आप बाजार आम खरीदने जाएं तो ध्यान रखें कि पीले और सुनहरे रंग के आम को न खरीदें क्योंकि इन्हें केमिकल्स से पकाया जाता है। जो आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है। साथ ही इससे कैंसर या नर्वस सिस्टम खराब होने की संभावना होती है।

फलों को पकाने के लिए कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जा जाता है। इसमें कैल्शियम कार्बाइड, एसिटिलीन गैस, कार्बन मोनोऑक्साइड, पोटैशियम सल्फेट, इथिफॉन, प्यूट्रीजियन, ऑक्सिटोसिन और केमिकल्स का होता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को स्किन कैंसर, कोलन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, ब्रेन डैमेज, लिवर फाइब्रोसिस और नर्वस सिस्टम से जुड़े कई गंभीर रोग हो सकते हैं।

फलों पर लगे केमिकल्स की ऐसे करें पहचान-फलों को केमिकल्स से पके होने की पहचान के लिए उसके ऊपर हरे पैचेज चेक करें। जिस हिस्से पर केमिकल लगा होगा वो पीला रहेगा बाकी बीच-बीच में हरा दिखाई देगा। जबकि प्राकृतिक रूप से पके हुए फल में हरे-पीले रंग के कोई पैचेज नहीं दिखाई देंगे।

-केमिकल से पकाए हुए आम को काटने पर वो अंदर से कहीं पर पीला तो कहीं पर सफेद रंग का नजर आएगा। जबकि पेड़ पर प्राकृतिक रूप से पका हुआ फल पूरी तरह पीला नजर आता है।

-केमिकल से पके हुए फल का छिलका ज्यादा पका हुआ होगा लेकिन अंदर से इसमें कच्चापन हो सकता है।

-अगर किसी फल पर केमिकल लगा है तो उसे खाने पर मुंह का स्वाद कसैला हो जाता है और मुंह में हल्की जलन भी होने लगती है। इसके अलावा कई बार ऐसे फल खाने के कुछ देर बाद पेट दर्द या उल्टी की समस्या या डायरिया की शिकायत भी हो सकती है।

फल खरीदने से पहले और खाने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

1. बाजार से कोई भी फल खरीदते समय उसे सूंघकर जरूर देखें कि उसमें से किसी केमिकल की बदबू तो नहीं आ रही है। अगर ऐसा है तो वो फल न खरीदें।

2. खाने से पहले आम को गुनगुने पानी में कम से कम 5 मिनट के लिए भिगोकर जरूर रखें। उसके बाद उन्हें दोबारा दूसरे पानी से धोकर ही खाएं।

3. फल खरीदकर लाने के तुरंत बाद उसे पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related Articles

Back to top button