स्वास्थ्य

केला ठीक कर सकता है अस्थमा की बीमारी

लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारन आजकल अस्थमा की बीमारी बहुत आम हो गयी है. अस्थमा एक बहुत ही गंभीर बीमारी होती है जो सांस की नली पर बहुत असर डालती है. अस्थमा होने और खांसी, नाक बंद होना या बहना, छाती का कड़ा होना, रात और सुबह में सांस लेने में तकलीफ इत्यादि समस्याएं होने लगती है. अगर सही समय पर इसका इलाज ना की जाये तो ये जानलेवा भी साबित हो सकती है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से अस्थमा की बीमारी को ठीक किया जा सकता है. केला ठीक कर सकता है अस्थमा की बीमारी

1- केले के इस्तेमाल से अस्थमा की बीमारी को ठीक किया जा सकता है. इसके लिए पका हुआ केला ले ले. अब इस केले को बिना छिलका उतारे आग पर रखकर सेंक ले.जब ये अच्छे से सिक जाये तो इसका छिलका उतार दे.और इसके छोटे छोटे टुकड़े काट ले.अब इन केले के टुकड़ो में पिसी हुई काली मिर्च को मिलाकर गर्म-गर्म खाये.ऐसा करने से अस्थमा की बीमारी में राहत मिलेगी.

2-अस्थमा कीबीमारी में लहसुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो आपको लहसुन की चाय का सेवन करना चाहिए.इसे बनाने के लिए थोड़े से दूध में लहसुन की कुछ कलियों को छीलकर मिला दे.अब इसे अच्छे से उबाल ले. जब ये उबला जाये तो इसे छान कर इसका सेवन करे.अगर आप नियमित रूप से इस चाय का सेवन करते है तो अस्थमा में शुरुआती अवस्था में काफी फायदा मिलता है. 

Related Articles

Back to top button