अजब-गजबस्वास्थ्य

केले खाने के ये 11 फायदे ,

 

banana-2कैरोटिनॉइड के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ भी खतरनाक रोगों जैसे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करते हैं. दरअसल, केला प्रोविटामिन ए कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए महत्वपूर्ण विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए संभावित खाद्य स्रोत प्रदान करता है.

इतना ही नहीं केले से आप अपना बढ़ता वजन भी कंट्रोल कर सकते हैं. मोटापा शरीर की सुंदरता को खराब करता है. वजन बढ़ने से कई बीमारियां भी शरीर को लग जाती है.

लोग वजन घटाने के लिए कितने उपाय करते हैं. तरह-तरह की डाइट अपनाते हैं लेकिन इन सबसे वजन कम नहीं होता, बल्कि शरीर को नुकसान होने लगता है.

आपको बस इतना करना है कि सुबह सुबह केला खाकर गरम पानी पी लें. इससे भी काफी वजन कम होता है.इससे कोई फरक नहीं पड़ता कि आप दिनभर में क्‍या खाते हैं, पर अगर आप सुबह नाश्‍ते में पेट भर केला और गरम पानी पी लेते हैं, तो सब बराबर हो जाता है.

केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है, जिससे यह पचने में काफी ज्‍यादा समय लेता है और लंबे समय तक पेट भरे रहने का एहसास दिलाता रहता है. इससे एनर्जी भी खूब मिलती है.

अन्य फायदे जो बदल देंगे आपकी जिंदगी

  • केले में ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड होता है जो कि सेरेटोंनिन हार्मोन पैदा करता है जिसकी वजह से मूड अच्छा होता है और साथ ही साथ तनाव भी दूर होता है.
  • केला में पोटैशियम भरपूर पाया जाता है जोकि ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है जिससे ब्लड-प्रेशर ठीक रहता है.पोटैशियम दिमाग को चुस्त और अलर्ट रखता है.
  • केला विटामिन B6 का एक बढ़िया स्रोत है जोकि नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है, इसके याददाश्त अच्छी होती है.कोलेस्ट्रोल कम करने में भी ये सहायक होता है.
  • केला हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. केले में खास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जिसका कार्य होता है आपके खाने से कैल्शियम को सोखना और हड्डियों को मजबूत करना
  • केला पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं.
  • केला खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है इसलिए एनीमिया (रक्ताल्पता) के रोगियों को केला अवश्य खाना चाहिए.
  • अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए केला का सेवन अवश्य करें, इसमें पाए जाने वाला कैरोटिनॉएड एंटीओक्सिडेंट रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है और आपको संक्रमण से बचाता है.
  • मैग्निशियम की वजह से केला जल्दी पच जाता है और मेटोबोलिस्म को दुरुस्त रखता है.

Related Articles

Back to top button