फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

कोरोना को हराने में कोवैक्सीन से बेहतर है कोविशील्ड, क्या अंतर है दोनों में जानिए

Covaxine Or Covishield: भारत में कोरोना की दूसरी लहर अब धीमी पड़ चुकी है. लेकिन कोरोना वायरस के खिलाफ लंबी चली इस जंग में लोगों को इस वायरस से सुरक्षित रखने में वैक्सीन की भी अहम भूमिका रही. देश में टीकाकरण जारी है, लेकिन टीका लगवाने के बाद आपके मन में कई तरह के सवाल उठ रहे होंगे-जैसे की हमने जो वैक्सीन ली है वो काम करती है या नहीं, या कौन- सी वैक्सीन अधिक प्रभावी है? किस वैक्सीन को लगवाने से कोरोना संक्रमण का खतरा खत्म हो जाएगा? कौन सी वैक्सीन का साइड इफेक्ट सबसे कम है? कौन सी वैक्सीन लगवाने से एंडीबॉडी तेजी से और अधिक बनने लगते हैं?

आपके मन में इस तरह के कई सवाल उठ रहे होंगे. ऐसे में हाल ही में रिसर्च के बाद एक स्टडी में कहा गया है कि ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर सीरम इंस्टीच्यूट में बनाई गई कोविशील्ड (Covishild) भारत की स्वदेशी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxine) की तुलना में अधिक एंडीबॉडीज बनाती है, यानि कोविशील्ड कोरोना को हराने में कोवैक्सीन से बेहतर साबित हुई है. वैसे कोवैक्सीन भी अच्छी है, लेकिन कोविशील्ड ज्यादा प्रभावी है.

स्टडी में सामने आई ये बात…
कोरोनावायरस वैक्सीन-इंड्यूस्ड एंडीबॉडी टाइट्रे (COVAT) की तरफ से की गई शुरुआती स्टडी के अनुसार वैक्सीन की पहली डोज ले चुके लोगों में कोवैक्सीन की तुलना में कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले लोगों में एंटीबॉडी अधिक बनी है. इस स्टडी में 552 हेल्थकेयर वर्कर्स को शामिल किया गया था. इस स्टडी में दावा किया गया कि कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने वाले लोगों में सीरोपॉजिटिविटी रेट (Seropositivity Rate) से लेकर एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी कोवैक्सीन की पहली डोज लगवाने वाले लोगों की तुलना में काफी अधिक थे.

दोनों वैक्सीन ने कोरोना के खिलाफ दिया अच्छा रेस्पॉन्स
स्टडी में कहा गया है कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों वैक्सीन का रेस्पॉन्स अच्छा है. लेकिन सीरोपॉजिटिवी रेट और एंटी स्पाइक एंटीबॉडी कोविशील्ड में अधिक है. सर्वे में शामिल 456 हेल्थकेयर वर्कर्स को कोविशील्ड और 96 को कोवैक्सीन की पहली डोज दी गई थी और पहली डोज के बाद ओवरऑल सीरोपॉजिटिविटी रेट 79.3% रहा.

दूसरे डोज के बाद इम्यून सिस्टम पर मिलेगी अधिक जानकारी
COVAT की चल रही स्टडी के निष्कर्ष में कहा गया कि दोनों वैक्सीन लगवा चुके हेल्थकेयर वर्कर्स में इम्यून रिस्पॉन्स अच्छा था. दोनों वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद इम्यून रेस्पॉन्स के बारे में और बेहतर तरीके से पता चल सकेगा. स्टडी में उन हेल्थ वर्कर्स को शामिल किया गया जिन्हें कोविशील्ड और कोवाक्सिन दोनों में से कोई भी वैक्सीन लगाई गई थी. साथ ही इनमें से कुछ ऐसे थे जिन्हें सार्स-सीओवी-2 संक्रमण हो चुका था तो वहीं, कुछ ऐसे भी थे जो पहले इस वायरस के संपर्क में नहीं आए थे.

क्या अंतर है कोवैक्सीन और कोविशील्ड में, जानिए…

कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के साथ मिलकर डेवलप किया है. कोवैक्सीन इनएक्टिवेटेड वैक्सीन है, जो बीमारी पैदा करने वाले वायरस को निष्क्रिय करके बनाई गई है. कोवैक्सीन B.1.617 वेरिएंट यानी भारत के डबल म्यूटेंट वेरिएंट को बेअसर करने में कारगर है.

वहीं, कोविशील्ड चिम्पैंजी एडेनोवायरस वेक्टर पर आधारित वैक्सीन है. इसमें चिम्पैंजी को संक्रमित करने वाले वायरस को आनुवांशिक तौर पर संशोधित किया गया है ताकि ये इंसानों में ना फैल सके.

कोवैक्सीन और कोविशील्ड एक दूसरे से एकदम अलग हैं. ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा डेवलप कोविशील्ड के इस वैक्सीन को कई और भी देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है.वैज्ञानिकों का दावा है कि ये वैक्सीन कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी जेनरेट करने का काम करती है. हालांकि इन दोनों ही वैक्सीन की खूबियां इन्हें एक दूसरे से अलग करती हैं.

Related Articles

Back to top button