फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

कोरोना ने छीन ली 40 लाख लोगों की जिंदगी, डरा रहे मौत के आंकड़े, जानें भारत का हाल

नयी दिल्ली : कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा दी. तीन महीने के बाद अब जाकर स्थिति थोड़ी नियंत्रण में है. अब हर दिन 1 लाख से कम मामले सामने आ रहे हैं. इस महामारी ने दुनिया भर में करीब 40 लाख लोगों को मौत की नींद सुला दी है. समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार अब तक कोरोना के संक्रमण से दुनिया भर में चार मिलियन लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया के कई देशों मे कोरोना वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है.

रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में नये मामलों और मौतों की संख्या में कमी आई है, कई देशों में वैक्सीन की कमी है. कोरोना का डेल्टा वेरिएंट दुनिया भर में तनाव का कारण बन हुआ है. रॉयटर्स के विश्लेषण के अनुसार, कोविड-19 की मौत के आंकड़े को 2 मिलियन तक पहुंचने में एक साल से अधिक का समय लगा, जबकि अगले 2 मिलियन मौतें केवल 166 दिनों में दर्ज किये गये.

कुल मौतों की संख्या के अनुसार शीर्ष पांच देश अमेरिका, ब्राजील, भारत, रूस और मैक्सिको हैं. इन देशों में ही केवल कुल मौतों की संख्या के 50 फीसदी मामले हैं. जबकि जनसंख्या के हिसाब से पेरू, हंगरी, बोस्निया, चेक गणराज्य और जिब्राल्टर में मृत्यु दर सबसे अधिक है. रॉयटर्स के विश्लेषण के अनुसार, लैटिन अमेरिका के देश मार्च के बाद से अपने सबसे खराब प्रकोप का सामना कर रहे हैं. दुनिया में हर 100 में से 43 संक्रमण इस क्षेत्र में बताए जा रहे हैं. पिछले सप्ताह सबसे अधिक मौतों की रिपोर्ट करने वाले शीर्ष नौ देश लैटिन अमेरिका में थे.

कोरोना संक्रमण के मामले में भारत दुनिया का दूसरा देश बन गया है जहां संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किये गये. अमेरिका इस सूची में सबसे ऊपर है. वल्डोमीटर के डेटा के मुताबिक भारत में अब तक 2,97,61,964 कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किये गये हैं. इनमें से 3,83,521 लोग कोरोना से जंग हार गये और अपनी जान गंवा बैठे. वहीं 2,85,73,021 लोग इस संक्रमण से उबर चुके हैं.

Related Articles

Back to top button