स्वास्थ्य

कोरोना वायरस से करेगा बचाव तुलसी और काली मिर्च से बना यह आयुर्वेदिक काढ़ा…

कोरोना वायरस से बचाव के लिए  अपनी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करना सबसे ज्यादा जरूरी है। आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें बताई गई हैं, जो किसी जड़ी-बूटी की तरह काम करती है। हम जिन मसालों का सब्जी बनाने में इस्तेमाल करते हैं, उनके इस्तेमाल का तरीका बदलकर हम उसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले काढ़े के रूप में कर सकते हैं। आइए, जानते हैं तुलसी और काली मिर्च के पाउडर बना काढ़ा- 

सामग्री 
4 से 5 तुलसी के पत्ते- 1/2 छोटी चम्मच इलायची पाउडर
– 1/4 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर
– 1 इंच अदरक
– 3 से 4 मुनक्का
– आपके पास इसमें से जो भी उपलब्ध है, आप उसे ड़ालकर इसे तैयार कर सकते हैं।


ऐसे बनाएं काढ़ा 
एक पैन या कोई भी चाय बनाने वाले बर्तन में दो ग्लास पानी डालें। अब इसमें तुलसी, इलाइची पाउडर, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का डाल दें। अब इस मिक्सचर को मिला लें और इसे 15 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा होने रख दें और छानकर पी लें। इसमें आप स्वाद के लिए गुड़ या नींबू का रस भी मिल सकते हैं।

विटामिन-सी और आयरन से भरी है तुलसी 
तुलसी की पत्तियों में विटामिन और खनिज तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मुख्य रूप से विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन आदि पाए जाते हैं। इससे गले और पेट के रोगों में आराम मिलता है।

काली मिर्च में पोषक तत्व 
काली मिर्च में पैपरीन नामक तत्व पाया जाता है। यह तत्व औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

खांसी-जुकाम के लिए रामबाण है अदरक 
अदरक में अनेक विटामिंस के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। अदरक को सर्दी-खांसी के लिए नेचुरल दवाई (Netural Medicine) के रूप में रामबाण माना जाता है।

खून की कमी पूरी करता है मुनक्का 
मुनक्के में विटामिन बी काम्प्लेक्स और आयरन होता है। ये शरीर में खून की कमी को पूरा करने, थकान और कमजोरी से छुटकारा दिलाने, साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

इलायची के पोषक तत्व 
पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए इलायची और दूध दोनों में फाइबर नामक पोषक तत्व पाया जाता है। फाइबर हमारे पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।
 

Related Articles

Back to top button