टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

कोलकाता पुलिस ने कॉलेजों से मांगा कश्मीरी छात्रों का ब्यौरा

एजेन्सी/jadavpur-kolkata-protest_landscape_1458031100दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय विवाद को लेकर कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय में भी जोरदार प्रदर्शन किया गया था। इस मामले पर कोलकाता पुलिस सतर्क हो गई है। पुलिस ने राजधानी के सभी कॉलेजों से कश्मीरी छात्रों का ब्यौरा मांगा है। 

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कोलकाता पुलिस ने कॉलेजों को एक नोट भेजा है, जिसमें कॉलेज के प्रधानाचार्यों से कहा गया है कि कृपया उन छात्रों की जानकारी मुहैया कराई जाए जिनका स्थायी पता जम्मू-कश्मीर राज्य में आता है। ये जानकारी गृह मंत्रालय, नॉर्थ ब्लॉक को मुहैया कराई जाएगी।

कॉलेजों को भेजे गए नोट में उस इलाके के पुलिस थाने के इंटेलिजेंस इंचार्ज का हस्ताक्षर था। ये नोट फरवरी के आखिरी हफ्ते में कॉलेजों को भेजा गया था, जिस समय जेएनयू और जादवपुर में छात्र प्रदर्शन कर रहे थे।

सर्वे के बारे में जब ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर (इंटेलिजेंस) पल्लव कांती घोष से पूछा गया तो उन्होंने नोट के सत्यता की पुष्टि की। जब उनसे पूछा गया कि आखिर ऐसा क्यों किया जा रहा है तो उन्होंने इस पर जवाब देने से इंकार कर दिया।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस बात की जानकारी केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा मांगी गई है, कोलकाता पुलिस की स्पेशल ब्रांच ये ब्यौरा इकट्ठा करके उन्हें मुहैया कराएगी।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये कदम जम्मू-कश्मीर के छात्रों की हरकतों को नजर में रखने के लिए एक कोशिश है। उन्होंने बताया कि ये बिल्कुल नया है और हम ऐसा पहली बार कर रहे हैं।

जब इस मामले में इंडियन एक्सप्रेस ने गृह मंत्रालय के प्रवक्ता से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने बताया कि जेएनयू विवाद के सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को ऐसे मामलों में खास सतर्कता बरतने की नसीहत दी है। इस मुद्दे पर राज्यों को जनरल एडवाइजरी जारी की गई है।

 

Related Articles

Back to top button