स्पोर्ट्स

कोहली बने देश के नंबर-1 कप्तान, धोनी समेत सभी कप्तान पीछे छूटे…

नई दिल्ली: भारत की वेस्टइंडीज पर शानदार जीत के साथ ही विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में देश के सबसे कामयाब कप्तान बन गए हैं. भारत ने उनकी कप्तानी में 28 टेस्ट मैच जीते हैं. इस जीत के साथ ही विराट ने सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने के मामले में अपने पूर्व कप्तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है. दूसरे टेस्ट मैच से पहले विराट कोहली और एमएस धोनी 27-27 जीत के साथ बराबरी पर थे. भारतीय टीम  ने टेस्ट सीरीज से पहले वनडे और टी20 ट्वेंटी सीरीज में भी क्लीन स्वीप किया था.

भारत ने इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) लगातार आठवीं टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली. दूसरे टेस्ट मैच में जीत से भारत को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक मिले. उसने अब टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंकों के साथ पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है. टीम इंडिया इससे पहले तक श्रीलंका और न्यूजीलैंड के साथ संयुक्त रूप से नंबर-1 थी.

बहरहाल, अब बात विराट कोहली की ऐतिहासिक उपलब्धि की. भारतीय क्रिकेट में एक बड़ा वर्ग है, जो विराट कोहली की कप्तानी की आलोचना करता रहा है. विराट ने इनका समय-समय पर जवाब भी दिया है. वेस्टइंडीज पर जीत ने तो उन्हें आंकड़ों में भारत का सबसे कामयाब कप्तान बना दिया है.

कप्तान गांगुली ने 21 टेस्ट जिताए
विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 48 टेस्ट मैच खेले हैं. भारत ने इनमें से 28 टेस्ट मैच जीते हैं. कोई भी और भारतीय टीम को इतने अधिक टेस्ट मैचों में नहीं जिता सका है. विराट कोहली से पहले एमएस धोनी देश के सबसे सफल टेस्ट कप्तान थे. उन्होंने भारत को 27 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई है. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) 21 जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

धोनी ने की सबसे अधिक टेस्ट में कप्तानी
विराट कोहली भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 48 टेस्ट मैच में कप्तानी की है. एमएस धोनी इस मामले में पहले नंबर पर हैं. उन्होंने 60 और सौरव गांगुली ने 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. मोहम्मद अजहरुद्दीन और सुनील गावस्कर भी 47-47 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं.

विराट की कप्तानी में 58% मैच जीता भारत
भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में 58.33% मैच जीते हैं. वे कम से कम पांच टेस्ट मैचों में कप्तानी कर चुके कप्तानों में यहां भी सबसे सफल हैं. इस मामले में एमएस धोनी (45%) दूसरे और सौरव गांगुली (42.85%) तीसरे नंबर पर हैं.

Related Articles

Back to top button