जीवनशैली

क्या आप घर के टॉयलेट को इस तरह रखती है साफ़

2015_12image_17_13_259986000easy-tips-clean-and-shiny-bathroom-in-5-minutes-5-42422-bathroom3-ll_57bcfe0d34452जितना घर की सफाई करनी जरुरी है उतना ही जरूरी है घर का बाथरूम साफ होना  इसके लिए आपको नियमित रूप से इसकी सफाई करनी चाहिए। लेकिन मान लीजिए कि अगर आपके पास बिल्कुल समय ना हो और बाथरूम साफ करना ही करना हो, तो क्या इसके लिये हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएंगे जिससे अपने बाथरूम को पांच मिनट में चमका सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे।

पोछा
बाथरूम जल्द सूख जाए इसके लिये जमीन पर वाइपर से पानी को पोछ दें। इससे बाथरूम जल्द सूख जाएगा। 

बाथरूम का फर्श चमकाने के लिए
बाथरूम की चमक बनाए रखने के लिए फर्श पर सीधी डिटर्जेट डाल कर साफ न करें। जिस पानी से पोंछा लगाना हो, उसमें थोडा सा डटर्जेट डालकर फर्श पर पोंछवाएं। 

स्क्रब
घोल को छिडकने के थोडी देर बाद उसे झाडू की सहायता से स्क्रब कीजिए। बाथरूम की हर जगह जैसे, टाइल, कमोड आदि पर ब्रश और झाडू से सफाई करें। 

पानी से सफाई
जब स्क्रबिंग का कार्य समाप्त हो जाए, तब झट से पाइप या मग उठाइए और पानी से साबुन साफ कर दीजिए या फिर बाल्टी भर कर भी पानी डाल सकती हैं। इससे आपका काम और भी ज्यादा आसान हो जाएगा। कमोड को साफ करने के बाद उसे फ्लश करना मत भूलिएगा। 

साबुन का घोल 
पानी में सर्फ डालिये और उससे घोल तैयार कीजिए। इस पानी को बाथरूम के कोनों में डालिए और झाडू लेकर रगड़ दीजिए। चाहे तो टॉयलेट क्लीनर का भी प्रयोग कर सकती हैं। बस आपको इसे डालने के बाद केवल 1 मिनट के लिये छोड कर रखना होगा।

Related Articles

Back to top button