उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

क्या खा-पीकर 3 दिन से लगातार कथक कर रही है यूपी की बेटी?

स्तक टाइम्स/एजेंसी- soni-chaurasia-564aea9929eba_exlstयूपी की बेटी सोनी चौरसिया लगातार 124 घंटे कथक नृत्य का विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए मंच पर उतरी है। तीन दिन से नॉनस्टॉप कथक कर रही है।
लगातार 124 घंटे कथक नृत्य का विश्व कीर्तिमान बनाने का सपना साकार करने मंच पर उतरी सोनी चौरसिया ने मंगलवार दोपहर तक अपना आधे से ज्यादा सफर पूरा कर लिया। रिकॉर्ड बनाने के लिए मंगलवार दोपहर तक सोनी ने 76 घंटे पूरे कर लिए। सोनी बिना थके चौथे दिन भी पूरी ऊर्जा के साथ कथक करती हुई नजर आई। उनके चेहरे पर थकान का नामोनिशान नहीं है।
मंगलवार को सोनी का उत्साह बढ़ाने के लिए ठुमरी के गायक छन्नू लाल मिश्र भी पहुंचे। सोनी चौरसिया का हौसला बढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे। वाराणसी के आर्य महिला पीजी कॉलेज का सभागार खचाखच भरा रहा। स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर छात्राओं ने भी सोनी का जोश बढ़ाया।
काशी की इस बेटी ने जब से नृत्य शुरू किया है, हर तरफ सराहना हो रही है। हर कोई यह चाहता है कि सोनी केरल की हेमलता के लगातार 123 घंटे 15 मिनट नृत्य के रिकार्ड को तोड़कर नया कीर्तिमान बनाएं। शनिवार को सुबह नौ बजे से शुरू नृत्य का यह गुरुवार को अपराह्न एक बजे पूरा होगा।
सोमवार को भी भजन, गजल, ठुमरी आदि गीतों पर सोनी पूरी ताजगी के साथ नृत्य कर रही थी। वहीं, सोमवार को भोर में 3.55 बजे सोनी की तबीयत अचानक बिगड़ने लगी थी। स्केटिंग मैनेजर राजेश डोबरा के मुताबिक ज्यादा थकान की वजह से सोनी को उल्टी महसूस हुई और चक्कर आने लगा था। इसके चलते उसे आधे घंटे का ब्रेक लेना पड़ा।
मौके पर मौजूद चिकित्सकों ने स्वास्थ्य परीक्षण किया। हल्का पेय पदार्थ लेकर कुछ देर आराम करने के बाद सोनी दुबारा मंच पर पूरे उत्साह के साथ उतरी। नियमत: सोनी को हर चार घंटे पर बीस मिनट का ब्रेक लेना है लेकिन वह कभी दस मिनट तो कभी पांच मिनट ब्रेक लेकर अपना समय बचा रही है।
चिकित्सकों की टीम सोनी पर नजर बनाए हुए है। भोर में जब उसकी तबियत बिगड़ी तो चिकित्सकों ने घर वालों से सीमित मात्रा में पेय पदार्थ देने की सलाह दी। इस दौरान उसे रोटी का टुकड़ा भी दिया गया। चिकित्सकों की सलाह पर उसे इलेक्ट्राल, जूस और डाभ दिया जा रहा है और डाभ दिया जा रहा है।

 

Related Articles

Back to top button