स्पोर्ट्स

क्रिकेट के 10 अनसुने रिकॉर्ड: 60, 50 और 20 ओवर फोर्मेट में विश्वकप जीतने वाली एकलौती टीम है इंडिया

क्रिकेट में कई रिकार्ड्स बनते हैं और कई टूटते हैं. इनमे से ज्यादातर की जानकारी हमें हो जाती है. लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स भी होते हैं जिनके बारे में हमें पता ही नही चल पाता है. तो चलिए आपको ऐसे ही दस अनसुने रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं. जिन्हें जानकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे.

क्रिकेट के 10 अनसुने रिकॉर्ड: 60, 50 और 20 ओवर फोर्मेट में विश्वकप जीतने वाली एकलौती टीम है इंडिया1.आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जबसे टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत हुई है तब से लेकर आज तक टेस्ट मैच की पहली गेंद पर सिर्फ एक बार छक्का लगाया गया है. यह छक्का किसी और ने नहीं बल्कि सिक्सर किंग क्रिस गेल ने लगाया है. अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिये मशहूर क्रिस गेल ने 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच की पहली गेंद पर छक्का लगाया था.

2. क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाज कहे जाने वाले सर डॉन ब्रेडमैन टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ एक बार हिट विकेट आउट हुए. आउट करने का यह रिकॉर्ड भारत के खिलाड़ी लाला अमरनाथ के नाम दर्ज है. जोकि 1948 में खेले गए ब्रिस्बेन टेस्ट में बना था.

3. एक और रिकॉर्ड सर डॉन ब्रेडमैन का ही है. वह क्रिकेट के एक महान खिलाड़ी माने जाते हैं. उनके नाम क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. लेकिन क्या आपको पता है उन्होंने पूरे टेस्ट करियर में सिर्फ 6 छक्के ही लगाए हैं.

4. आपको जानकर गर्व होगा कि भारतीय टीम इकलौती ऐसी टीम है जिसने 60ओवर, 50 ओवर और टी-20 विश्व कप जीता है. 1983 विश्व कप में मैच 60 ओवर के थे, जबकि 2011 विश्व कप में मुकाबले 50 ओवर के थे. वहीं 2007 में भारत ने पहला टी-20 विश्व कप जीत कर ये अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

5. इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक स्टीवर्ट के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड है. जोकि एक संयोगवश बन गया है. उनका जन्म 8-4-63 को हुआ था और उन्होने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए टेस्ट मैचों में कुल 8463 रन बनाए है.

6. क्रिकेट में बल्लेबाजी का एक क्रम होता है और ज्यादातर बल्लेबाज अपने एक खास क्रम पर बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज लांस क्लूजनर, पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक और अब्दुल रज्जाक और श्रीलंका के बल्लेबाज हसन तिलकरत्ने ने अपनी-अपनी टीमों के लिए हर क्रम पर बल्लेबाजी की है. जिसमें एक से लेकर दस नंबर तक शामिल है.

7. क्रिकेट में स्विंग के दिग्गज कहे जाने वाले वसीम अकरम के नाम एक अलग रिकॉर्ड दर्ज है. अकरम ने 1996 में जिंबाब्वे के खिलाफ नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 257 रन की पारी खेल कर ये अनूठा रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

8. 1939 में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया पांचवा टेस्ट मैच 10 दिनों तक चला था. मगर सबसे रोचक बात ये रही कि 10 दिनों तक चले इस टेस्ट मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका था.

9. इरफान पठान टेस्ट मैच के पहले ओवर में हैट्रिक जमाने वाले पहले गेंदबाज हैं. इरफ़ान ने 2006 कराची टेस्ट मैच में मैच के पहले ओवर की चौथी, पांचवी और छठी गेंद पर सलमान बट्ट, युनुस खान और मोहम्मद युसुफ को आउट कर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

10. एक टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर के नाम है. लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में 19 विकेट लिए थे. 1956 में एक मैच के दौरान लेकर ने एक पारी में नौ और दूसरी में दस विकेट लिए थे.

Related Articles

Back to top button