स्वास्थ्य

खांसी-जुकाम से हैं परेशान ? तो इन घरेलू उपाय को अपनाएं, मिलेगा फायदा

सर्दी के मौसम में तो ठंड और ठंडी हवाएं हमारे गले पर अटैक करती हैं। वहीं, दूसरी ओर आजकल बढ़ते प्रदूषण को लेकर भी अक्सर लोग खांसी और कफ जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि अगर आप भी खांसी, जुकाम और कफ का शिकार होते हैं तो आप घर पर ही कैसे अपनी खांसी को दूर कर सकते हैं।

गर्म पानी
अक्सर आपने देखा होगा जब आपको खांसी होती होगी तो डॉक्टर भी आपको गर्म पानी पीने के लिए ही सलाह देता होगा। ये आपके गले को काफी राहत पहुंचाता है। इसलिए अगर आप खांसी और कफ से परेशान हैं तो इसके लिए आपको गर्म पानी पीना चाहिए। इससे आपके गले में जमा कफ खत्म होने लगेगा और आप राहत महसूस कर सकेंगे।

मसाले वाली चाय
अगर आपको लगता है कि आपके गले में खांसी और कफ के कारण काफी ज्यादा परेशानी हो रही है तो इसके लिए आप मसाला चाय का भी सेवन कर सकते है। आप अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च डालकर चाय बना सकते हैं। इन तीनों के मिश्रण के साथ बनी चाय आपकी खांसी-जुकाम को दूर करने का काम करेगी।

फायदेमंद है हल्दी वाला दूध
आपको खासकर सर्दी के मौसम में हल्दी का दूध पीना चाहिए। हल्दी वाला दूध आपके जुकाम, कफ और खांसी में काफी फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व होते हैं जो कीटाणुओं से हमे बचाने का काम करते हैं। अगर आपको खांसी या जुकाम है तो आप रात में खाना खाने के बाद हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। इससे आपको काफी आराम पहुंचता है।

ब्रैंडी
खांसी-जुकाम में सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आपका शरीर अंदर से गर्म होना चाहिए। इसके लिए आप ब्रैंडी का सेवन कर सकते हैं। अगर आप ब्रैंडी और शहद को मिक्स करके लेंगे तो ये काफी जल्दी आपको राहत पहुंचा सकेगा।

काली मिर्च
सर्दी-जुकाम को दूर करने के लिए काली मिर्च आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। अगर आप खांसी से पीड़ित हैं तो आप आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

आंवला
आंवला को खांसी के लिए काफी असरदार माना जाता है। आंवला में विटामिन-सी होता है, जो हमारे ब्लड सरकुलेशन को बेहतर करने का काम करता है। आंवला का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

अदरक और तुलसी
आप अदरक के रस के साथ तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें। इसके साथ आप शहद भी मिला सकते हैं। इसका सेवन करने से आपको खांसी में काफी आराम मिलेगा साथ ही आपके गले में कफ भी दूर हो सकेगा।

गर्म पदार्थों का सेवन करें
अगर आप सबसे आसान तरीका चाहते हैं तो आपको सर्दी, खांसी और कफ से सिर्फ गर्म पदार्थों का ही सेवन करना चाहिए। आप सूप, चाय, गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। ठंडा पानी, मसालेदार खाना खाने से दूरी बनाए रखें।

Related Articles

Back to top button