जीवनशैली

खा लें बस ऐसी चीजें, पैग पर पैग लगाने पर भी नहीं होगा हैंगओवर

अक्सर पार्टी में लोग ज्यादा खा लेते हैं या फिर पी लेते हैं. जिससे उल्टी और हैंगओवर जैसी समस्या आम है. ये तो खाने और पीने के बाद की स्थिति है, लेकिन इन चीजों को कंट्रोल करने के लिए पार्टी के 4-5 घंटे पहले थोड़ी तैयारी कर लेनी चाहिए. ऐसा करने से न तो उल्टी होगी और नहीं हैंगओवर.
खा लें बस ऐसी चीजें, पैग पर पैग लगाने पर भी नहीं होगा हैंगओवरइसी बारे में एक्‍सपर्ट बताते हैं कि ड्रिंक करने से पहले कुछ स्‍पेशल फूड खाना चाहिए, ताकि उससे शरीर पर एल्‍कोहल का असर कम से कम हो. आइए हम आपको बताते हैं कि पार्टी करने से पहले किन-किन चीजों का ध्यान रखकर आप खूब एंजॉय कर सकते हैं.

पार्टी के पहले क्या-क्या न करें

तला-गला न खाएं
शराब का नशा या उल्टी तभी होती है जब या तो खाली पेट खूब पी ली जाए पीने के पहले खूब तला गला खा लिया जाए. पार्टी करने जा रहे हैं तो कुछ घंटे पहले ज्यादा तला-गला न खाएं. फास्ट फूड खाने से भी बचना चाहिए. उल्टी तभी होती है जब इंसान बहुत ज्यादा तला-गला खाने के बाद शराब का सेवन करता है.

खूब पानी पीएं
पार्टी में जाने से पहले खूब पानी पी लें. इससे शरीर डिहाइड्रेड यानी शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. क्योंकि पार्टी में शराब का सेवन करने के बाद प्यास कम नहीं लगती है और इस दौरान पेशाब बार लगती है. अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी रहेगा. सिरदर्द, हैंगओवर और उल्टी से बच सकते हैं. इसलिए पार्टी करने के पहले और दौरान पानी खूब पीना चाहिए.

ज्यादा भारी खाना न खाएं
अगर आप पार्टी में जा रहे हैं तो शाम का या रात का खाना लाइट ही रखें. ज्यादा हैवी न खाएं, लेकिन इसका यह मतलब भी है कि पार्टी भूखे पेट जाकर वहां बहुत ज्यादा खा-पी लें. पार्टी में जाने से प्रोटीन वाली चीजें खा लें.

Related Articles

Back to top button