स्वास्थ्य

खुबानी के बीज खाने से बचें, हो सकती है जानलेवा साबित

apricot-650_650x488_61463379631लंदन: बचपन में मुझे खुबानी खानी बेहद पसंद थी। हां, लेकिन मैं इसे खाते समय इसका बीज ज़रूर निकाल दिया करती थी। कई बार मेरी मां इसे केक में डालकर बेक किया करती थीं और लज़ीज़ रम केक तैयार करती थीं। सुना है कि पहाड़ों पर मिलने वाली खुबानी सबसे ज़्यादा स्वादिष्ट और मीठी होती हैं। अगर आपको भी खुबानी खाना पसंद है, तो ज़रा संभलकर इसका सेवन करें! ब्रिटिश खाद्य सुरक्षा निगरानी समूह ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि लोगों को खुबानी के बीज खाने से बचना चाहिए।

खुबानी के बीज में जहरीला रसायन ‘साइनाइड’ का उच्च स्तर पाया गया है। यह रसायन मनुष्य के लिए जानलेवा हो सकता है। ब्रिटिश सरकार की खाद्य सुरक्षा संस्था फूड स्टैंडर्ड एजेंसी ने खुदरा विक्रेताओं द्वारा कैंसर रोगियों के इलाज में मददगार बताकर बेची जाने वाली खुबानी पर चिंता जाहिर की है।

एजेंसी के अनुसार, खुबानी के बीज में विटामिन-बी17 की भारी मात्रा पाई जाती है, जो खुबानी का सेवन करने पर साइनाइड में परिवर्तित हो जाता है। एजेंसी ने बताया कि एक ही टाइम में खुबानी के 10 से 15 बीजों की खपत कई समस्याएं पैदा करती है, जिसमें उंगलियों का सुन्न हो जाना जैसी चीज़ें विकसित हो सकती हैं। इसके अलावा इसके 30 या इससे अधिक बीज का सेवन जानलेवा साबित हो सकता है।

यूरोपीय संस्थान ने सुझाव दिया है कि एक युवा और बच्चे के लिए खुबानी का एक बड़े बीज का आधा भाग या एक छोटा बीज पर्याप्त और सुरक्षित है।

Related Articles

Back to top button