फीचर्डव्यापार

खुशखबरी: अब पाँच लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार : रूड़ी

रांची। केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रुड़ी ने कहा कि समिट के माध्यम से नये रोजगार के रास्ते प्रशस्त हुये हैं। झारखण्ड में पांच लाख युवाओं के लिए रोजगार का सृजन होगा। राज्य में 3.04 लाख करोड़ के निवेश पर 209 देश-विदेश के कम्पनियों का प्रस्ताव मिला है।

बड़ी खबर : निपटा लें जरूरी काम, 5 दिनों तक UP के सभी बैंक रहेंगे बंदखुशखबरी: अब पाँच लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार : रूड़ी

निवेशकों ने खनिज, इंफ्रास्ट्रक्टर सहित अन्य सेक्टरों में निवेश झरने की ईच्छा जतायी है। आने वाले दिनों में यहां औद्योगिक राज्य के रूप में पहचान होगी। रुड़ी शुक्रवार को संवाददाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के माध्यम से झारखण्ड में एक बड़ा बदलाव आएगा। मेक इन इंडिया की तर्ज पर मेक इन झारखण्ड होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में जिस तरह पलायन की समस्या है, उसपर केंद्र और राज्य सरकार गम्भीर है। हमारा पूरा प्रयास रहेगा की हम पलायन होने वाले क्षेत्रों में ही स्थानीय स्तर पर कौशल विकास के तहत लोगों को प्रशिक्षण करके रोजगार से जोड़ा जाए।

UP चुनाव: PM मोदी बिना सोचे समझे काम करते हैं: राहुल गांधी

उन्होंने कहा की कानपूर और चेन्नई की तर्ज पर झारखण्ड में भी एक ऐसा सेंटर बनाया जायेगा जहाँ से विदेश जानेवाले युवाओं को उनके शैक्षणिक योग्यता अनुसार प्रशिक्षित करके बाहर भेजा जायेगा। उन्हें इस सेंटर के माध्यम से एक ही जगह प्रशिक्षित कर प्लेसमेंट दिया जायेगा। जिसके लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से 23 एकड़ जमीन देने पर सहमति हो गयी है। उन्होंने कहा कि झारखण्ड के जिन प्रखंडों पर आईटीआई संस्थान नहीं है वहां पर भी मल्टी स्तरीय संस्थान खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्यसरकार के बेहतर नीति से ही यहां बदलाव हो रहा है, जिससे राज्य विकास के लिए उठाया गया बड़ा कदम है।

 

Related Articles

Back to top button