फीचर्डव्यापार

खुशखबरी: पीएम मोदी ने दी एक और सौगात, खबर पढ़कर सब लोग हो जाएंगे हैरान

नई दिल्‍ली। पीएम मोदी की सरकार ने सरकारी कर्मियों का बहुत ख्‍याल रखा है। पहले उन्‍होंने सातवें वेतन की खुशखबरी दी। उसके पीएफ को लेकर सबके दिल खुश किए। वहीं अब सरकारी कर्मियों के साथ-साथ असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को खुशखबरी दी है। मोदी सरकार ने कहा कि अब सभी लोगों की ग्रेज्‍युटी सीमा दस लाख से बढ़कर बीस लाख हो जाएगी।

अखिलेश ने फिर खेला हिन्दू-मुस्लिम कार्ड, फेल हो गए मोदी के सारे प्लानखुशखबरी: पीएम मोदी ने दी एक और सौगात, खबर पढ़कर सब लोग हो जाएंगे हैरान

ग्रेज्‍युटी सीमा बढ़ने से लोगों में खुशी  

संगठित क्षेत्र के कर्मचारी जल्द ही 20 लाख रुपए तक टैक्‍स मुक्त ग्रेच्युटी के लिए पात्र होंगे। केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने श्रम मंत्रालय के साथ त्रिपक्षीय विचार-विमर्श में इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति जताई है। केंद्रीय ट्रेड यूनियन ग्रेच्युटी भुगतान कानून में प्रस्तावित संशोधन पर त्रिपक्षीय बैठक में अंतरिम उपाय के रूप में ग्रेच्युटी भुगतान की सीमा दोगुनी करने पर सहमत हो गए हैं। यूनियनों ने ग्रेच्‍युटी भुगतान के लिए प्रतिष्ठान में कम-से-कम 10 कर्मचारियों के होने तथा न्यूनतम पांच साल की सेवा की शर्तों को हटाने की मांग की है।

अभी-अभी: अयोध्या से आया बड़ा बयान, कहा- मोदी चाहेंगे तो बन जाएगा राम मंदिर

पांच साल की नौकरी पूरी करने पर मिलती है ग्रेज्‍युटी

वर्तमान में ग्रेच्युटी भुगतान कानून के तहत एक कर्मचारी ग्रेच्युटी के लिए उस समय पात्र होता है, जब उसने न्यूनतम पांच साल की सेवा पूरी कर ली हो। साथ ही यह कानून ऐसे प्रतिष्ठानों में लागू होता है, जहां कर्मचारियों की संख्या कम से कम 10 हो।

अभी-अभी: व्हाट्स एप पर पत्रकार ने सीएम अखिलेश को दी गाली, FIR दर्ज

यूनियनों ने की एक मांग

अधिकतम राशि के संदर्भ में संशोधित प्रावधान एक जनवरी 2016 से प्रभाव में आने चाहिए जैसा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मामले में हुआ है। यूनियनों ने यह भी मांग की कि सेवा के प्रत्येक साल के लिए ग्रेचुटी भुगतान को 15 दिन के वेतन से बढ़ाकर 30 दिन के वेतन के बराबर किया जाना चाहिए। नियोक्ताओं के साथ राज्य प्रतिनिधियों ने भी ग्रेच्युटी की राशि बढ़ाकर 20 लाख रुपए करने पर सहमति जताई है।

 

Related Articles

Back to top button