स्वास्थ्य

खूबसूरती में दीपिका-सोनम को पीछे छोड़ना हो तो आजमाओ अखरोट…

अखरोट एक बेहतरीन ब्यूटी टॉनिक है. अगर आप पहली बार अखरोट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पैच टेस्ट कर लेना अच्छा रहेगा. ऐसा आप इस्तेमाल में लाने वाले हर नए उत्पाद के लिए करें, फिर चाहे वह घरेलू हो या ब्रांडेड. यहां जानें अखरोट का इस्तेमाल त्वचा की किन समस्याओं के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है…  

ये भी पढ़ें: कफ और वात दोष का शमन करता है मेथी दाना

1. झुर्रियों के लिए फायदेमंद: अखरोट को दरदरा पीसकर स्क्रब तैयार करें. चेहरे की अनचाही लकीरों और झुर्रियों को दूर करने के लिए आप अखरोट के इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. सप्ताह में दो बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से चेहरे की अनचाही रेखाएं दूर हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें: शरीर को खोखला बना रहे हैं फलों और सब्जियों में मिलाये जाने वाले केमिकल

 2. मुंहासों की समस्या के लिए: अखरोट के पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. जहां-जहां मुंहासे हो रखे हों या फिर मुंहासों के दाग हों उन सभी जगहों पर इस पेस्ट को लगाएं. ऐसा हफ्ते में दो बार करें. जल्द फायदा दिखने लगेगा. 3. चेहरे के अनचाहे बालों के लिए: चेहरे पर अधि‍क बालों से परेशान हैं तो अखरोट का पेस्ट बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. अखरोट के पेस्ट को नीचे से ऊपर की ओर लगाइए और कुछ देर के बाद हल्के हाथ से मसलते हुए उतार दी‍जिए. ऐसा करने से बालों की ग्रोथ कम होने लगेगी. 4. डार्क सर्कल दूर करने के लिए: नींद की कमी,डार्क स‍र्कल होने की एक प्रमुख वजह है तो अलावा खाने-पीने की अनियमितता से भी ऐसा हो सकता है. आंखों के नीचे इन काले घेरों को कम करने के लिए अखरोट का पेस्ट बहुत फायदेमंद होता है. यह आंखों को ठंडक देने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है. इससे आंखों के नीचे के काले घेरे हल्के पड़ने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों नहीं पिया जाता तरबूज खाने के बाद पानी

5. काले धब्बों के लिए: सप्ताह में दो बार अखरोट के पेस्ट का इस्तेमाल करके आप चेहरे के दाग-धब्बों से आजादी पा सकती हैं. यह चेहरे को साफ करने के साथ ही रंगत निखारने का भी काम करता है.

 

Related Articles

Back to top button