जीवनशैलीस्वास्थ्य

खूब खाएं ये चीज, हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो जाएगी छूमंतर

अगर आप भी उन लोगों में से एक है जो हाई ब्लड प्रेशर की वजह से अक्सर डॉक्टर की दुकानों के चक्कर लगाते रहते हैं या किसी न किसी दवाई की मदद से खुद को इस परेशानी से दूर रखना चाहते हैं तो अब घबराने की जरूरत नहीं है। बस किचन में मौजूद इस जादुई ठंडी चीज को डाइट में शामिल कर लीजिए।   

खूब खाएं ये चीज, हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो जाएगी छूमंतरएक शोध के बाद शोधकर्ताओं ने दावा किया कि भोजन में अधिक मात्रा में दही का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस शोध में यह भी कहा गया कि जो व्यक्ति महीने में पांच बार दही खाता हैं, उनकी तुलना में सप्ताह में पांच बार दही का सेवन करने वाले व्यक्तियों में उच्च रक्तचाप का खतरा 20 फीसदी तक कम हो जाता है।

अमेरिकन हार्ट ऐसोसिएशन हाई ब्लड प्रेशर रिसर्च की बैठक में खास जानकारी दी गई है। अपने 15 साल के अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने ऐसे दो हजार लोगों का अध्ययन किया जिन्हें अध्ययन की शुरुआत में उच्च रक्तचाप नहीं था। इस दौरान तीन बार इन लोगों से दही के सेवन संबंधी प्रश्नावलियां भरवाई गईं और पाया गया कि जिन लोगों ने प्रतिदिन अपनी कैलोरी की मात्रा में से कम से कम दो प्रतिशत दही का सेवन किया उनमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या की आशंका 31 प्रतिशत कम रही।

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने 25-55 आयु वर्ग की महिलाओं के साथ ही 40-75 वर्ष की आयु के पुरुषों का भी अध्ययन किया। अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी में हुए इस शोध की मुख्य लेखक जस्टिन ब्यूएनडिया ने बताया कि उनके अध्ययन से पता चलता है कि डेयरी उत्पादों, विशेष रूप से दही की दैनिक खपत उच्च रक्तचाप के खतरे को कम करती है जो हृदय रोग और स्ट्रोक के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है।

 

Related Articles

Back to top button