Health News - स्वास्थ्य

गर्भनिरोधक गोलियों की जगह करें ‘नपुंसकता एप’ का प्रयोग !

Birth-Control-appएजेन्सी/ अनचाहे गर्भ से निजात पाने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करने वाली लड़कियों, महिलाओं के ल‌िए अच्छी खबर है। आने वाले समय में मोबाइल ऐप के रूप में ऐसी नई तकनीक आएगी जो आसानी से अनचाहे गर्भ से छुटकारा दिलाएगी।

इस तकनीक के आने के बाद अनचाहे गर्भ से निजात पाने वाली महिलाओं को गर्भनिरोध गोलियां नहीं लेना पड़ेगा। ब्रिटेन हुए तकनीकी शोध में ऐसा दावा किया गया है।

शोध में कहा गया है कि भविष्य में आने वाला यह ऐप महिलाओं के मासिक धर्म के समय पर डाटा तैयार करेगा और महिलाओं के शरीर के ताममान के आधार पर प्रजनन से जुड़ी जानकारी हर सुबह देगा।
गर्भधारण रोकने के लिए चेतावनी देगा ऐप
शोध में कहा गया है कि प्रजनन के दिनों की जानकारी के अनुसार ऐप गर्भधारण की संभावनाओं पर चेतावनी भी देगा जिससे कोई भी महिला उन दिनों गर्भधारण होने को लेकर सचेत हो जाएगी।

इस शोध के संदर्भ में स्वीडन में 20 से 35 की उम्र की चार हजार महिलाओं का मासिक धर्म के समय क्लीनिकल ट्रायल किया गया है। इन सभी महिलाओं के मासिक चक्र को लेकर एक जैसे नतीजे सामने आए हैं जिसे ‘पर्ल इंडेक्स’ नाम दिया गया है।

इस शोध और प्रयोग में यह भी पता लगाया है कि किन परिस्थितियों 100 महिलाओं को अनावश्यक गर्भधारण की समस्या का सामना करना पड़ा।

शोध में यह भी कहा गया है कि जिन एक हजार महिलाओं ने नियमित रूप से गर्भनिरोधक गोलियां खाईं उनमें से भी कुछ महिलाओं को गर्भधारण की समस्या का सामना करना पड़ा। शोध में गर्भ निरोधक गोलियों को 0.3 स्कोर और गर्भनिरोध ऐप को 0.5 स्कोर दिए गए हैं।

हाल की दिनों में स्वास्‍थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में मोबाइल तकनीक उपयोग बड़ा परिवर्तन लाया है।

Related Articles

Back to top button