स्वास्थ्य

गर्म के मौसम में ज़रूर करे इन फलो का सेवन

सर्दियों के मौसम में हमारी पाचनक्रिया मजबूत रहती है जिसके कारन कुछ भी खाने में परेशानी नहीं होती है,पर गर्मी के मौसम में पाचनक्रिया कमज़ोर हो जाती है इसलिए इस मौसम में खाने पीने का ख़ास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है.इस मौसम में फूड प्वाइजनिंग होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन गर्मियों के मौसम में फायदेमंद होता है.

1-तरबूज में पानी की अधिक मात्रा होने के कारन गर्मियों में इसका सेवन फायदेमंद होता है.इसे खाने से हमारी बॉडी का टेम्प्रेचर सही रहता है और साथ ही शरीर को नमी भी मिलती है.तरबूज में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, लाइकोपीन मौजूद होते है जो डायबिटीज के खतरे को कम करने का काम करते हैं. इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से तरबूज का सेवन करते है तो दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है.

2-खीरे में प्राकर्तिक रूप से पानी मौजूद होता है,इसलिए गर्मियों में इसके सेवन से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. खीरे में इरेप्सिन नामक तत्व मौजूद होता है जो आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है.इसके अलावा खीरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स मौजूद होते है जो हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का काम करते है.

Related Articles

Back to top button