अद्धयात्म

गलती से भी ना बेचे इन 7 चीजो को नहीं तो विष्णु जी हो जायेंगे नाराज !

विष्णु पुराण के अंतर्गत कुछ ऐसी वस्तुओं का जिक्र किया गया है जिनका दान हमे नही करना चाहिए ! दोस्तों विष्णु पुराण में लिखी बातें कलियुग में बहुत कारगर साबित हो सकती हैं. अगर इन्हें अपने जीवन में भली प्रकार से लागू किया जाए तो यह मानव के जीवन में घुल चुकी परेशानी और तनाव रूपी जहर का काट बन सकती हैं. विष्णु पुराण की रचना महर्षि वेद व्यास द्वारा की गई है, जिसमें सही-गलत जैसी बातों का उल्लेख है और साथ ही जीवन को सही और धार्मिक मार्ग पर कैसे चलाया जा सकता है इस बात का उल्लेख भी है.

गलती से भी ना बेचे इन 7 चीजो को नहीं तो विष्णु जी हो जायेंगे नाराज !

विष्णु पुराण के अनुसार जो व्यक्ति दूसरों के विषय में सोचता है, जो स्वार्थ से बिल्कुल दूर है, वहीं व्यक्ति कलियुग में सफलता प्राप्त कर सकता है. इतना ही नहीं विष्णु पुराण के अंतर्गत कुछ ऐसी वस्तुओं का जिक्र भी है जिन्हें किसी भी हाल में बेचा नहीं जाना चाहिए. गरीब व्यक्ति को नमक बेचना अपराध है, अगर नमक का दान किया जाए तो यह उत्तम है. विष्णु पुराण की बात करें तो यह ग्रंथ मुख्यतौर पर भगवान विष्णु और उनके समस्त अवतारों से संबंधित पौराणिक ग्रंथ है. यह स्वयं भगवान विष्णु के वचनों का संग्रह है, जो उन्होंने अपनी अर्धांग़िनी, माता लक्ष्मी, अपने वाहन गरुण और नारद से कहे थे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी जरूरतमंद या असहाय व्यक्ति को दवाइयां बेचना या उसकी स्थिति का फायदा उठाते हुए पैसे कमाना, भगवान विष्णु की नजरों में अपराध है. किसी भी जानवर का मांस बेचना भगवान विष्णु की नजरों में बहुत ही बुरा अपराध है, अपने भोजन के लिए किसी निर्दोष जानवर का वध महापाप है. 7 चीजों को कभी भी बेचना नही चाहिए

Related Articles

Back to top button