स्वास्थ्य

गले के कैंसर से खोई हुई आवाज़ अब लौटेगी सिर्फ 50 रूपए में !

1-1452603566कैंसर की बीमारी से आवाज खो देने वालों के लिए राहत भरी खबर आई है। एक डॉक्टर ने दावा किया है कि अब सिर्फ 50 रूपए में ही खोई हुई आवाज़ फिर से पाना संभव है। 
 
हेल्थ केसी ग्लोबल इंटरप्राइजेस लिमिटेड (एचसीजी) के डॉक्टर विशाल राव ने यह दावा किया है। राव का कहना है कि अब तक काम में ली जाने वाली मशीन अमेरिका से 30 हजार रूपए में आयात की जाती है और मशीन की उम्र सिर्फ छह माह की होती है। ऐसे में बहुत से गरीब मरीज होते हैं जिनके लिए इतनी मंहगी मशीन बार-बार बदलना संभव नहीं हो पाता।
 
डॉक्टर विशाल राव ने कहा कि उन्होंने सिलिकॉन से 2.5 सेंटीमीटर लंबी मशीन बनाई है। इस मशीन की कीमत सिर्फ 50 रूपए है जिसे गरीब से गरीब व्यक्ति भी छह माह में बदल सकता है। 
 
राव ने बताया कि गले में कैंसर तंबाकू या तंबाकू से बने अन्य उत्पाद के सेवन या बीड़ी- सिगरेट पीने से होता है। यदि बीमारी का शुरुआती दौर में पता चल सके तो इसे दूर किया जा सकता है। लेकिन इसका यदि अंतिम चरण में पता चलता है तो ऑपरेशन करना पड़ता है जिसके कारण आवाज जाने की आशंका रहती है। 
 
उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बनाई गई मशीन को तीन लोगों पर आजमाया गया है और तीनों मरीजों की आवाज वापस आ गई है। राव ने कहा कि उन्होंने अपनी मशीन को पेटेंट कराने के लिए आवेदन किया है और अगले दो महीने में मशीन उपलब्ध हो जायेगी। उन्होंने जनता से अपील की है कि तंबाकू और बीड़-सिगरेट के सेवन से परहेज करें। 

Related Articles

Back to top button