राज्य

गांव ओडीएफ घोषित हो गया, सालभर बाद भी नहीं मिली शौचालय निर्माण की राशि

छत्‍तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में एक गांव के खुले में शौच से मुक्‍त (ओडीएफ) घोषित होने के सालभर बाद भी लोगों को शौचालय निर्माण की राशि नहीं मिली है. परेशान सैकड़ों ग्रामीणों ने सोमवार को बेमेतरा पहुंच कर कलेक्टर से राशि दिलाने की गुहार लगाई.
मामला बेमेतरा जिले के ओडीएफ ब्लॉक बेरला की ग्राम पंचायत मोहभाट्टा का है. यहां के ग्रामीणों ने सालभर पहले ग्राम पंचायत से आदेश पर स्वयं की राशि लगाकर अपने घरों में शौचालय निर्माण किया था, ताकि ग्राम पंचायत ओडीएफ बन सके.

ग्रामीणों के सहयोग से ग्राम पंचायत ओडीएफ तो बन गई मगर ग्रामीणों को शौचालय निर्माण के लिए मिलने वाली बारह हजार रुपए की राशि अब तक नहीं मिल पाई है. शौचालय निर्माण के लिए ग्रामीणों को किसी तरह का कोई सामान भी नहीं दिया गया था.

ये भी पढ़ें: भारत के 10 झरने जहां दिखता है प्राकृति‍क रोमांच…

ग्रामीणों के अनुसार उन्होंने ग्राम पंचायत के कहने पर कर्ज लेकर घर में शौचालय बनाया था, ताकि गांव ओडीएफ हो जाए. शौचालय बनाते समय ग्राम पंचायत ने आश्वासन दिया था कि ओडीएफ घोषित होने के बाद सभी हितग्राहियों के खाते में 12 हजार रुपए की राशि जमा करा दी जाएगी, मगर सालभर का समय बीतने के बाद भी ग्रामीणों को एक रुपया तक नहीं मिल पाया है. ग्रामीणों से शिकायत मिलने पर कलेक्टर ने मामले की जांच की बात कही है.

 

Related Articles

Back to top button