जीवनशैली

गिरते बालों से हैं परेशान तो बारिश के मौसम में इन बातों का रखें ख्याल…

बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे हम सब लगभग हर दिन जूझते हैं, हालांकि यह समस्या मॉनसून के मौसम में कुछ ज़्यादा ही बढ़ जाती है। अगर बारिश के मौसम में आपके भी बाल काफी ज़्यादा टूट रहे हैं तो घबराने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि बालों की सामान्य ग्रोथ साइकल होती है और अक्टूबर तक बालों की जड़ें दोबारा आना शुरू हो जाएंगी।

उमस और बारिश के मौसम में कम बाल झड़े उसके लिए आप इन बातों का ख्याल ज़रूर रखें।

– ज़्यादातर लोग इस मौसम ज़्यादा बाल धोने से बचते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इससे बाल ज़्यादा टूटेंगे। जबकि उमस के मौसम में आपको पसीना ज़्यादा आता है इसलिए बालों को हमेशा साफ रखें ताकि रूसी जैसे इंफेक्शन न हो जाएं।

– साथ ही बाल ऑइली या ग्रीसी न हो जाएं इसलिए शैम्पू करना ज़रूरी है। जब बाल गीले होते हैं तो भारी हो जाते हैं इसलिए जो बाल निकल रहे होते हैं वो झड़ जाते हैं, इससे ये साफ है कि शैम्पू के इस्तेमाल से आपके बाल नहीं झड़ रहे।

– ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं। पानी आपके शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है। पानी से न सिर्फ त्वचा बल्कि बाल भी अच्छे होते हैं।

– बालों के लिए बड़े दातों वाले कंघे का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल सुलझाते वक्त टूटेंगे नहीं।

– बालों को उमस, सूरज की किरणों और गंदे पानी से बचाने के लिए स्कार्फ या हैट पहनें।

– एक दिन छोड़कर अपने बालों को पानी और शेम्पू से धोएं।

– रूसी का इलाज करने के लिए आप हफ्ते में 2-3 बार एंटीफंगल शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

– शैम्पू करने से पहले आप नारियल तेल से बोलों की मसाज कर सकते हैं। जब बाल गीले हों तो उन्हें बांधे नहीं बल्कि कुछ देर खुला रखें।

Related Articles

Back to top button