टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

गुजरात का सूरत है देश का सबसे साफ सुथरा रेलवे स्टेशन

surat-railway-station_landscape_1458257756एजेन्सी/देश के सबसे साफ सुथरे स्टेशनों की सूची बृहस्पतिवार को जारी कर दी गई है। इस सूची में शुरुआत के 30 स्टेशनों में उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) का एक भी स्टेशन शामिल नहीं है। सूची में गुजरात के सूरत स्टेशन को पहला स्थान हासिल हुआ है। दूसरे स्टेशन पर भी गुजरात का राजकोट स्टेशन है। आईआरसीटीसी की ओर से जारी की गई सूची में उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशनों की बात करें तो उसमें झांसी स्टेशन अव्वल आया है। उसे साफ सुथरे स्टेशनों की रैकिंग में 31 वां स्थान मिला है। जबकि इलाहाबाद जंक्शन इस सूची में 35 वें स्थान पर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत अभियान ’के तहत भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और टीएनएस इंडिया की ओर से 16 जनवरी से 05 फरवरी के मध्य देश के 407 ए वन ग्रेड और ए ग्रेड के स्टेशनों पर सर्वे कराया गया था। इस अवधि में 1.34 लाख यात्रियों से फीडबैक लिया गया। इस दौरान आईआरसीटीसी और टीएनएस इंडिया की ओर से तैयार एक प्रश्नोत्तरी यात्रियों को दी गई।

इसमें साफ सफाई से जुड़े सवालों के जवाब यात्रियों से लिए गए। यात्रियों से लिए गए फीडबैक के आधार सर्वे की रिपोर्ट बृहस्पतिवार को आईआरसीटीसी ने जारी कर दी। साफ सुथरे ए वन ग्रेड के 75 स्टेशनों की सूची में नंबर एक पर पश्चिम रेलवे का सूरत स्टेशन रहा। दूसरे स्थान पर भी पश्चिम रेलवे का राजकोट रहा, जबकि तीसरे स्थान पर दक्षिण पूर्व रेलवे का बिलासपुर जंक्शन रहा।

टॉप टेन स्टेशनों में उत्तर भारत का सिर्फ चंडीगढ़ स्टेशन ही अपना स्थान बना सका। चंडीगढ़ को छठवीं पोजीशन हासिल हुई। देश की राजधानी नई दिल्ली को 55 वां और दिल्ली को 64 वां स्थान इसमें मिला है। एनसीआर जोन की बात करें तो झांसी के बाद इलाहाबाद को 35 वां, आगरा कैंट को 49 वां, ग्वालियर को 53 वां, मथुरा को 61 वां और कानपुर सेंट्रल को 70 वां स्थान मिला। ओवर ऑल यूपी की बात करें तो इसमें एनईआर का लखनऊ जंक्शन 21 वें स्थान के साथ अव्वल रहा। एनईआर के गोरखपुर को 36 वां एवं पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी कैंट को 65 वां स्थान मिला है।

‘ देश के ए वन ग्रेड के सबसे साफ 75 स्टेशनों की सूची जारी की गई है। यात्रियों के फीड बैक और सफाई व्यवस्था के आधार पर ही इस सूची में रैकिंग दी गई है।’
-संदीप दत्ता, पीआरओ, आईआरसीटीसी।

स्टेशन का नाम जोन रैंक
सूरत डब्ल्यूआर  01
राजकोट  डब्ल्यूआर 02
बिलासपुर एसईआर 03
शोलापुर सीआर 04
मुंबई सेंट्रल डब्ल्यूआर 05
चंडीगढ़ एनआर 06
भुवनेश्वर ईसीओआर 07
बड़ोदरा डब्ल्यूआर 08
मदुरई जं एसआर 09
न्यूजलपाईगुड़ी एनएफआर 10

यूपी के स्टेशनों  की रैंक

 

स्टेशन का नाम जोन रैंक
लखनऊ जं. एनईआर 21
झांसी जं. एनसीआर 31
इलाहाबाद एनसीआर 35
गोरखपुर एनईआर 36
लखनऊ एनआर 43
आगरा कैंट एनसीआर 49
बरेली जं. एनआर 58
मथुरा जं. एनसीआर 61
वाराणसी एनआर 65
कानपुर सेंट्रल एनसीआर  70
मुगलसराय  ईसीआर 74

Related Articles

Back to top button