International News - अन्तर्राष्ट्रीय

गुस्‍ताख चीन ने अब भारत की समुद्री सीमा में तैनात कर दी अपनी पनडुब्बी

भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन पार्टी के बीच पिछले एक महीने से जारी गतिरोध बढ़ता ही जा रहा है. सिक्किम सीमा पर भारत और चीन ने सेनाएं बढ़ा दी हैं और अब खबर है कि चीन ने हिंद महासागर क्षेत्र में पनडुब्बी तैनात कर दी है.

गुस्‍ताख चीन ने अब भारत की समुद्री सीमा में तैनात कर दी अपनी पनडुब्बीयुआन क्लास की ये परंपरागत डीजल-बिजली से चलने वाली पनडुब्बी भारतीय उपमहाद्वीप के पनडुब्बियों से बेहतर है. बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब चीन ने इस तरह की पनडुब्बी तैनाती की है. इससे पहले वह 6 बार इस तरह की पनडुब्बी तैनात कर चुका है.

चीनी नौसेना की है पनडुब्बी
यह पनडुब्बी चीनी नौसेना का है. भारत ने कुछ दिन पहले ही ऐसी ही एक पनडुब्बी को हिंद महासागर से उठाया था. वहीं, चीनी नौसेना की तरफ से वहां की जा रही गतिविधियों को भी रेखांकित किया गया है. दिसंबर 2013 में भारत ने पहली बार चीनी युद्धपोत को उठाया था. इसके बाद से वहां इस तरह की घटनाएं बढ़ती ही गईं. अब तक भारत ने 14 युद्धपोत उठाए हैं.

साउथ ब्लॉक से कराया अवगत
भारतीय नौसेना ने इस बारे में साउथ ब्लॉक को अवगत कराया है. इस पनडुब्बी के साथ चीनी नौसेना पोत (सीएनएस) चोंगमिंगडाओ का सपोर्ट भी देखा गया.

जेटली ने कहा- बदल गया है भारत
चीनी मीडिया ने संभावना जताई है कि सीमा विवाद को लेकर चीन काफी सख्त रूख अख्तियार कर सकता है. चीनी मीडिया ने कहा है कि भारत को 1962 के युद्ध से सबक लेना चाहिए. इसके जबाव में अरुण जेटली ने कहा कि साल 2017 का भारत 1962 का भारत नहीं है.

 

Related Articles

Back to top button