उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़

ग्रामीणों ने आस्ट्रेलियन पक्षी ईमू को शुतुरमुर्ग समझ कर पकड़ लिया

ostrich farmप्रतापगढ़। उत्तर प्रदेश के जनपद प्रतापगढ़ में ग्रामीणों ने आस्ट्रेलियन पक्षी ईमू को शुतुरमुर्ग समझ वन विभाग और पुलिस को सूचना दी। लेकिन प्रशासन के नहीं पहुंचने पर ग्रामीणों ने पक्षियों को घरों में कैद कर लिया। इस दौरान एक पक्षी की मौत हो गई। सुबह वन विभाग के कर्मचारी सात पक्षियों को अपने साथ ले गए, जिन्हें कानपुर चिड़िया घर भेज दिया गया है।

बताते हैं कि कंधई थाना क्षेत्र के सोनाही नाले के पास स्थित जंगल में रात को कुत्तों के लगातार भौंकने पर ग्रामीण जंगल में गए तो वहां शुतुरमुर्ग की तरह दिखने वाले पक्षी दिखे, जो उनकी ओर भागे आ रहे थे, जिस पर ग्रामीण दहशत में आ गए।

ग्रामीणों ने किसी तरह हिम्मत कर पक्षियों को रस्सी से बांध लिया। बताया जाता है कि इस दौरान एक पक्षी की मौत हो गई, जिसे कुछ लोग उठा ले गए। सात पक्षियों को ग्रामीण अपने साथ लेकर गए और इसकी सूचना वन रेंजर और कंधई पुलिस को दी। लेकिन रात में कोई नहीं आया।

 ऐसे हालात में पक्षियों को ग्रामीणों ने अपने घर में ही कैद कर रखा। सुबह ग्राम प्रधान शांति सिंह ने इसकी जानकारी डीएम डॉ. आदर्श सिंह को फोन पर दी। डीएम की फटकार के बाद वन विभाग के अधिकारी व कंधई पुलिस मौके पर पहुंची।

वन रेंजर कमलेश तिवारी सभी पक्षियों को चिलबिला स्थित कार्यालय लेकर आए। डीएफओ वाईपी शुक्ल ने बताया कि पक्षी आस्ट्रेलियन बर्ड ईमू है। यह वाइल्ड एनीमल की श्रेणी में नहीं आता है। उन्हें पालने पर किसी तरह की रोक भी नहीं है। उन्होंने बताया कि सात ईमू को डीएफओ ने कानपुर चिड़ियाघर भेजवा दिया है।

 

Related Articles

Back to top button