टॉप न्यूज़फीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

ग्लोबल पोटैटो कॉन्कलेव 2020 में PM बोले- वर्ष 2022 तक किसानों की आय करेंगे दोगुनी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के गांधीनगर में हो रहे तीसरे ग्लोबल पोटैटो कॉन्कलेव 2020 को संबोधित कर रहे हैं। जिसमें उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया है कि ग्लोबल पोटैटो कॉन्कलेव में दुनिया के अनेक देशों से वैज्ञानिक आए हैं। हजारों किसान साथी और दूसरे हितधारक भी जुटे हैं। अगले तीन दिनों में आप सभी पूरे विश्व के फूड और न्यूट्रिशन की डिमांड से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करने वाली है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘लगभग 6,000 किसान फील्ड डे के मौके पर गुजरात के खेतों का दौरा करने वाले हैं। यह अपने आप में एक सराहनीय कार्य है। यह भी सराहनीय है कि आलू का सम्मेलन दिल्ली के बाहर, गुजरात में हो रहा है। इस कॉन्कलेव की खास बात ये भी है कि यहां पोटैटो कांफ्रेंस, एग्रीएक्सपो और पोटैटो फील्ड डे तीनों एक साथ हो रहे हैं।’

प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई की पहली बार ये कॉन्कलेव दिल्ली से बाहर हो रहा है, हजारों आलू किसानों के बीच हो रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को लेकर तेजी से कदम उठाए जा रहे हैं। किसानों के प्रयास और सरकार की पॉलिसी के कॉम्बिनेशन का ही परिणाम है कि अनेक अनाजों और दूसरे खाने के सामान के उत्पादन में भारत दुनिया के टॉप-3 देशों में है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि खेती की लागत कम हो, किसान का खर्च कम हो, सरकार द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि से किसानों के अनेक खर्चो को पूरा करने की मदद मिली है। इस महीने की शुरुआत में, एक साथ 6 करोड़ किसानों के बैंक खातों में, 12 हजार करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर करके एक नया रिकॉर्ड भी बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button