स्वास्थ्य

घरेलू तरीके से करें एक्ने दूर

बेदाग त्वचा हर उम्र का सपना होती है। तो चलो इस नए साल में ये सपना होम-मेड रेमिडीज से साकार करें क्योंकि चेहरे पर एक छोटा सा दाग भी मन को विचलित करता रहता है।

• नींबू का रस गहरे से गहरे दाग को हल्का कर देता है। मुंहासों के सूखने पर कई बार उनके गहरे दाग छूट जाते हैं। यदि वो बहुत ज्यादा बड़े न भी हो फिर भी गहरे रंग के होने के कारण दिखाई देते हैं। इन दाग को हल्का करने के लिए आप उन पर नींबू का रस लगा सकती हैं। इसका एसिडिक इफैक्ट त्वचा के रंग को लाइट करेगा। प्रभावित स्थान पर रस लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उसको पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार दोहराएं।

• इन बदसूरत दागों को रिमूव करने के लिए आप विटामिन-ई ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। जब बात हो त्वचा या बॉडी की तो विटामिन ई अपनी हीलिंग गुणों के लिए जाना जाता है। अगर आप कैप्सूल्स का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो उसमें सुई की सहायता से छेद करें और उसके लिक्विड को स्कार्स पर रब करें। अनचाहे दागों को हल्का करने के लिए इस प्रॉसैस को भी दिन में 2-3 बार करें।

• लैवेण्डर ऑयल आपको रिलैक्स व स्ट्रैस फ्री करता है। लेकिन इसकी मीठी-मीठी सुगंध से मस्तिष्क तो शांत होता ही है साथ ही साथ दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। प्रभावित स्थान पर इस ऑयल की कुछ बूंदें लगाकर अच्छे से रब करें। • एलोवेरा जूस त्वचा पर छोटे-छोटे कट्स व धब्बों को दूर कर देता है। यदि आपके घर में इसका पौधा है तो इन दागों के लिए आपको कहीं बाहर जाने की ज़रूरत नहीं बस एलोवेरा की पत्ती को छीलकर इसका जूस निकाल लें और त्वचा पर अच्छे से लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए ऐसा दिन में 2-3 बार करें।

• कोको बटर भी दाग के लिए जादुई असर दिखा सकता है। शुद्ध कोको बटर को थोड़ा सा हाथों में लेकर स्किन पर कोमलता से रब करें। फर्क कुछ ही दिनों में नज़र आने लग जाएगा।

Related Articles

Back to top button