जीवनशैली

घर पर ही अपने पैरों को ऐसे बनाएं कोमल और ख़ूबसूरत…

आम दिनों में आपको घर, ऑफिस और फिर परिवार के बाद अपने लिए समय मुश्किल से ही मिल पाता होगा। ऐसे में क्यों न लॉकडाउन का पूरा फायदा उठाया जाए और अपने लिए थोड़ा समय निकाला जाए।

पैरों का रूखापन, एड़ियों का फटना जैसी समस्या आम है। सर्दियों में पैरों की देखभाल करना आसान रहता है क्योंकि ठंड की वजह से ज़्यादातर लोग हर समय मोज़े या बंद जूते पहनते हैं। वहीं, गर्मियों के आते ही चप्पल या सैंडिल्स पहनी जाती हैं, जिसमें हवा लगे। हालांकि, इससे पैर धूल से खराब होते हैं और सूरज की किरणों से झुलस जाते हैं। आज हम बता रहे हैं कि आप कैसे घर पर अपने पैरों को ख़ूबसूरत और कोमल बना सकती हैं।

गुनगुने पानी में डालें पैर

अपने पैरों को कुछ देर गुनगुने पानी में डालकर रखें। इससे पैर नर्म होने के साथ आसानी से साफ हो जाते हैं। ध्यान रहे कि ज़्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। ज़्यादा गर्म पानी आपके पैरों की त्वचा को रूखा बना सकता है।

क्यूटिकल्स हटाएं

इसके बाद पैरों के नाख़ूनों से क्यूटिकल्स हटाएं। ऐसे को आपको हर हफ्ते अपने पैरों की उंगलियों की अच्छी तरह सफाई करनी चाहिए। नाखूनों पर क्यूटिकल ऑयल रगड़ें और 10 मिनट के लिए अपने पैरों को हल्के गर्म पानी में भिगोएं। अगर आपके पास ऑयल नहीं है, तो कोई भी क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

एक्सफोइलिएट करें

पैरों को मुलायम रखने के लिए उन्हें एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है। पैरों की सफाई कर डेड स्किन हटाएं। पैरों को अच्छे से स्क्रब करें और एड़ियों को रगड़ कर साफ करें। पैरों को गुनगुने पानी में भिगोने से डेड स्किन आसानी से निकल जाती है।

मॉइश्चराइज़र लगाएं

आखिर में पैरों को अच्छे से मॉइश्चराइज़र से मसाज करें। रात में फुट क्रीम लगाकर सोने से पैर मुलायम रहते हैं। पैरों की अंगुलियों पर अच्छे से मसाज करें।

 

Related Articles

Back to top button