उत्तर प्रदेशलखनऊ

घर में मिले मच्छर तो जाना होगा जेल, नए नियम आज से लागू

लखनऊ। यह बात आपको आश्चर्य भले ही कर सकती है पर ये बिल्कुल सच है कि अगर आपके घर में मच्छर मिले तो जेल जाना पड़ेगा ।पिछले साल डेंगू से निपटने में नाकाम रहा स्वास्थ्य विभाग अब लोगों पर जुर्माना ठोंकेगा। चेतावनी के बाद भी जिन घरों में मच्छरों को पनपने से रोकने के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए उन पर स्वास्थ्य विभाग जुर्माना वसूल करेगा। ऐसे लोगों को जेल तक जाना पड़ सकता है।

मच्छर मिले तो जेल जाना पड़ेगा

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अब बेतुकी तैयारियों में जुट गया है। सीएमओ डॉ. जीएस बाजपेई ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जाएगा। करीब 150 मशीनें हैं। कर्मचारियों की कमी है। इन्हें बढ़ाने के लिए उच्च अधिकारियों से बात चल रही है।

उन्होंने कहा कि टीमें ब्लॉकों में जाकर सर्वे करेंगी। जिन घरों में मच्छरों के पनपने की स्थिति होंगी उन्हें ठीक कराने के लिए कहा जाएगा। चेतावनी के बावजूद स्थिति नहीं सुधरी तो कार्रवाई होगी। 200 रुपए का जुर्माना वसूल किया जाएगा, जेल भी होगी।

डेंगू के इलाज के नाम पर लूट करने वाले प्राइवेट अस्पतालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। सिर्फ कार्ड जांच के आधार पर मरीजों को डराने वाले अस्पतालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। ऐसे अस्पतालों से 200 रुपए का जुर्माना वसूल किया जाएगा। डेंगू मरीजों की जानकारी न देने वाले अस्पतालों पर शिकंजा कसा जाएगा।
 

Related Articles

Back to top button